विशेष

शादी से ठीक पहले दुल्हन ने रखी ऐसी शर्त, सुनकर ससुराल वालों के ‘उड़ गए तोते’

आये दिन कहीं न कहीं शादी टूटने की खबर आती रहती है. शादी टूटने की वजहें भी अलग-अलग होती हैं, जैसे कि घर में शौचालय न होना या चापाकल न होना. पर इन सब वजहों के अलावा भी शादी टूटने की कुछ ऐसी खबरें सामने आने लगी हैं जो बेहद चौंकाने वाली हैं. ऐसी ही एक घटना के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिसमें पेड़ की वजह से शादी टूटने की बात सामने आ रही है.

10 हज़ार पेड़ लगाने की थी शर्त

सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, पर है बिल्कुल सच. मध्य प्रदेश की रहने वाली प्रियंका भदोरिया की शादी होने वाली थी. शादी से ठीक पहले उसने अपनी एक शर्त ससुराल वालों के सामने रख दी. प्रियंका की यह शर्त सुनकर वहां पर मौजूद सभी लोग हैरान हो गए. प्रियंका ने कहा कि जब तक उसके ससुराल वाले 10 हज़ार पौधे नहीं लगाते तब तक वह शादी नहीं करेंगी. ससुराल वालों को यह शर्त सुनकर पहले थोड़ा अजीब ज़रूर लगा फिर बाद में उन्होंने प्रियंका की यह मांग स्वीकार ली. शर्त मानने पर ही शादी की रस्म आगे बढ़ी और धूम-धाम के साथ शादी हुई.

हम आपको बता दें कि प्रियंका जिस गांव में रहती है वहां शादी से पहले लड़की की इच्छा के बारे में पूछा जाता है. आमतौर पर लड़कियों को गहने और कपड़ों की इच्छा होती है पर प्रियंका ने 10 हज़ार पेड़ लगाने की इच्छा जताई. प्रियंका को बचपन से ही पौधे लगाने का बेहद शौक था और इत्तेफाक़ देखिये जिस दिन उसकी शादी हुई उस दिन इंटरनेशनल अर्थ डे था. प्रियंका की इस सामाजिक सोच से उसके पति रवी चौहान भी बेहद प्रभावित हुए. प्रियंका की मांग के अनुसार 5 हज़ार पौधे उनके मायके और 5 हज़ार पौधे उनके ससुराल में लगाये जायेंगे.

जैसा हम सब जानते हैं कि मौजूदा दौर में पर्यावरण संरक्षण एक बहुत बड़ी चुनौती है. ऐसे में प्रियंका जैसी सोच रखने वाले और लोगों की भी आवश्यकता है क्योंकि पर्यावरण की यह समस्या केवल एक व्यक्ति की नहीं बल्कि पूरे भारतवर्ष की है. 

Back to top button