आजकल के दौर में लगभग हर किसी के पास मोबाइल होता है और हर कोई इसका इस्तेमाल करना जानता है. कई बार फ़ोन गायब या चोरी होने पर व्यक्ति घबरा जाता है कि कहीं कोई इसका ग़लत इस्तेमाल ना कर ले. इस डर का होना भी लाज़मी है क्योंकि एक फ़ोन में लोग अपने अनेकों पर्सनल फ़ोटोज़ और वीडियोज़ रखते हैं और ऐसे में जब उनका फ़ोन गुम होता है तो इसके दुरूपयोग होने का डर सताता रहता है. लेकिन अब फ़ोन गुम हो जाने पर इस बात की टेंशन लेने की ज़रुरत नहीं है. क्योंकि एक ऐसा तरीका भी है जो ऑनलाइन ही आपके फ़ोन का पता लगा सकता है या उसे लॉक कर सकता है. हालांकि अधिकतर लोगों को इसके बारे में पता नहीं है.

किस तरीके से आपको अपना खोया हुआ फ़ोन मिल सकता है वापस :

शायद आपको मालूम नहीं होगा पर गूगल में एक ऐसा फीचर भी है जिसके इस्तेमाल पर आप अपना फ़ोन लॉक कर सकते हैं. फ़ोन लॉक होने पर जिस किसी के पास भी आपका फ़ोन होगा वह इसका ग़लत इस्तेमाल नहीं कर पायेगा.

  • गूगल के इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले अपने gmail id को खोल लें.
  • Gmail id खोलने के बाद My account की सेटिंग पर जाएं और उस पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद आपको Find your friend का ऑप्शन नज़र आएगा, इस पर क्लिक करें.
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक ऑप्शन Try calling your friend आएगा. इस पर क्लिक करने से यूज़र्स के मोबाइल पर कॉल आएगा और फ़ोन आस-पास होने पर मिल जाएगा.
  • फ़ोन चोरी होने के कंडीशन में Lock your friend का ऑप्शन चुनें. इससे आपका फ़ोन गूगल द्वारा लॉक हो जाएगा और आपकी gmail id भी सुरक्षित रहेगी.

तो ये था वो तरीका जिसे अपनाकर आप अपने फ़ोन को गुम होने के बाद भी ढूंड सकते हैं या फिर चोरी होने पर उसे लॉक कर सकते हैं. इसलिए जब भी आपके साथ या आपके आस-पास किसी के साथ ऐसा  हो तो ये तरीका अपनाएं और अपने फ़ोन का ग़लत इस्तेमाल होने से बचाएं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.