स्वास्थ्य

रोज़ाना मेकअप करने वाली महिलाएं हो जाएं सावधान, होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है. खूबसूरत दिखने के लिए वह रोज़ाना तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है. हालांकि सभी लड़कियां ऐसा नहीं करतीं. कुछ लड़कियों को मेकअप का बहुत शौक होता है, कुछ को थोड़ा कम और कुछ को तो बिल्कुल नहीं होता. सबकी अपनी-अपनी पसंद होती है. अपनी खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए लड़कियां मेकअप का सहारा लेती हैं. लेकिन अगर मेकअप रोज़ाना किया जाए तो यह आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है. रोज़ाना मेकअप का इस्तेमाल आपकी प्राकृतिक चमक को कम कर देता है. इसके अलावा भी डेली मेकअप करने के बहुत नुकसान हैं. तो आईये बात करते हैं रोज़ाना मेकअप करने से होने वाले नुकसान के बारे में.

रोज़ाना मेकअप करने के नुकसान

  • हमारी त्वचा में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जो मेकअप के इस्तेमाल से बंद हो जाते हैं. इन छिद्रों के बंद हो जाने पर पसीना नहीं होता और त्वचा सांस नहीं ले पाती. इस वजह से त्वचा का प्रकार अचानक से बदल जाता है. इसलिए हर रोज़ मेकअप करने से बचें.

  • रोज़ाना मेकअप का इस्तेमाल चेहरे के छिद्र को बंद कर देता है और इससे संक्रमण होने का ख़तरा रहता है. आपने देखा होगा कि जो लड़कियां रोज़ाना मेकअप का इस्तेमाल करती हैं उनको अक्सर मुंहासों की समस्या रहती है.

  • लड़कियों को आई मेकअप करना बहुत पसंद होता है. लेकिन अगर आई मेकअप रोज़ाना किया जाये तो यह आंखों को ड्राई कर देता है. आंखें ड्राई रहने पर जलन, खुजली और आंखों में भारीपन की समस्या हो सकती है. इसलिए आई मेकअप का भी इस्तेमाल रोज़ाना करने से बचें.

  • रोज़ाना किए जाने वाले मेकअप से आपको कई तरह की स्किन एलर्जी भी हो सकती है. अधिकतर महिलाओं को चेहरा लाल हो जाने की शिकायत रहती है. इसलिए रोज़ मेकअप नहीं करना चाहिए.

  • कई लड़कियों को रोज़ाना काजल इस्तेमाल करने की आदत होती है. बिना काजल लगाये वह रह नहीं पातीं. लेकिन हर रोज़ काजल का इस्तेमाल करना पलकों को बहुत नुकसान पहुंचाता है और उन्हें कम करने लगता है. इसलिए हर रोज़ काजल लगाने से भी बचें और कम से कम मेकअप करें.

Back to top button