अध्यात्म

नवरात्री पर बन रहा है महायोग, बदल जाएगी किस्मत, लेकिन भूलकर भी न करें ये गलती – देखें वीडियो

नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान आध्यात्मिक शुद्धता रहने से आपकी हर मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए आपको बस छोटी-छोटी मगर जरुरी बातों का ख्याल रखना है। अगर आप पूरे विधि-विधान से माँ की पूजा करते हैं तो आपकी सुख-संपत्ति में बढ़ोत्तरी होगी। 21 सितंबर से शुरु होने वाली नवरात्री में 12 वर्षों बाद गुरु अमृत योग बन रहा है, यानि इस दौरान आप जो भी करेंगे उसका अच्छा भल आपको जरुर मिलेगा। लेकिन,  माँ की पूजा करते वक्त आपको कुछ बातों जरुरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी हैं। after twelve years auspicious time in navratri.

भूल से भी न करे ये गलतियां  

नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान दाढ़ी मूछ आदि नहीं बनानी चाहिए। हालांकि, बच्चे का मुंडन नवरात्री के दौरान करवाना शुभ माना जाता है।

प्याज-लहसून तथा छौंका लगा हुआ भोजन न करें। इस दिनों सात्विक भोजन करना ही उत्तम होता है। प्याज, लहसुन का बिल्कुल प्रयोग न करें।

नवरात्रि के 9 दिनों तक कलश या माता की चौंकी हो तो घर खाली नहीं छोड़ना चाहिए। इसके अलवा इन दिन में सोने और संभोग करने से बचे।

9 दिनों के दौरान विवाह करना अशुभ माना जाता है। इसके पीछे वजह ये है कि विवाह का मूल उद्देश्य वंश वृद्घि यानी संतान की उत्पत्ति होती, लेकिन नवरात्र के दिनों में काम या संभोग कि मनाही होती है।

हिन्दु शास्त्रों के मुताबिक नवरात्र के दिनों में रात के समय मां दुर्गा की पूजा को अधिक फलदायी माना गया है। इसलिए नवरात्र में रात को देवी की अराधना करना शुभ फलदायी माना गया है।

क्या है पूजा करने की सही विधि?

माँ दुर्गा को सुबह-शाम नियम से नौं दिनों तक गुगुल या धूप की धूनी दें। माना जाता है कि माँ खुशबू से प्रसन्न होती हैं और आपके कष्टों को दूर करती हैं।

पैसों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नवरात्रि में रोज दुर्गा सप्तशती के 11वें अध्याय का पाठ करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

नवरात्रि में जब मंगलवार का दिन आए तो इस दिन हनुमान जी के मंदिर में 1 लाल झंडा चढ़ाएं। इससे आपको शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने की शक्ति मिलेगी।

दुर्गा माँ की पूजा करते वक्त सात इलाइची और मिश्री का भोग लगाएं। इससे आपको आर्थिक लाभ मिलेगा व सारे कष्ट दूर होंगे।

नवरात्री के अष्टमी या नवमी के दिन घर पर 9 कन्याओं को भोज कराएं। उन्हें स्वादिष्ट खाने के साथ उनका पसंदीदा उपहार भी दें।

अगर आपकी शादी में बाधा आ रही हो तो नवमीं के दिन माँ दुर्गा को लाल साड़ी और मेहंदी चढ़ाएं।

आपको यहां बता दें कि नवरात्री हर साल दो बार आती है। इन दिनों मां दुर्गा कि आराधना कि जाती है। जो लोग इन 9 दिनों का व्रत रखते हैं उनको मनचाहा फल प्राप्त होता है।

देखें वीडियो –

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close