विशेष

घूंघट छोड़ राजपूताना बहु ने पहना शौर्य का चोला, मेजर बहु से पहचान बनी गांव की

हम भारत की बेटी हैं, अब उठा चुकीं तलवार… हम मरने से नहीं डरतीं, नहीं पीछे पाँव को धरतीं…आगे ही आगे बढ़तीं, कस कमर हुईं तैयार, हम भारत की बेटी… ये कविता आधी आबादी के साहस और शौर्य का परिचायक है कि आज कि औरतें कैसे घर के चौखट को लांघ देश की सीमा पर मोर्चा संभाल रही हैं। स्त्री शक्ति के इस नए स्वरूप का मिसाल बनी है राजस्थान की बहु प्रेरणा जिन्होंने घूंघट की आड़ से निकलकर शौर्य का चोला पहना है और मेजर के रूप में भारतीय सेना में अपनी जगह बनाई है। इस राजपूताना बहु के शौर्य पर आज उनका पूरा खानदान से लेकर गांव और क्षेत्र फर्क महसूस कर रहा है।

एक बच्ची की मां हैं प्रेरणा

जोधपुर में पैदा हुई प्रेरणा की शादी 4 साल पेशे से वकील मंधाता सिंह से हुई थी और उनकी एक 3 साल की बेटी प्रतिष्ठा भी है। फिलहाल मेजर प्रेरणा सिंह का परिवार जयपुर में रहता है। तकरीबन 6 साल पहले भारतीय सेना में शामिल होने वाली प्रेरणा मेरठ और जयपुर के बाद फिलहाल पुणे में पोस्टेड हैं। फिलहाल वे सेना के इंजीनियरिंग कोर का काम देख रही हैं। प्रेरणा ने 2011 में सेना ज्वॉइन किया था और इसके 6 साल बाद उनको प्रमोट कर मेजर बनाया गया है।

बहू की कामयाबी पर गर्व है ससुर को

प्रेरणा के मेजर पद पर पदोन्नति से ससुर संपत भी काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि उनके गांव से प्रेरणा ऐसी पहली बहू है, जो भारतीय सेना में बतौर अफसर पोस्टेड हुई हैं। हमें उसपर गर्व है। वह हमारे लिए बेटी जैसी है।

ट्रेडिशनल ड्रेस में देख नहीं पहचान पाएंगे

प्रेरणा घर में रहने के दौरान राजपूतों के पारंपरिक परिधान में रहना पसंद करती हैं। उन्हें इन परिधानों में देखकर कोई अंदाज भी नहीं लगा सकता कि वह एक फौजी अफसर हैं।

एक और राजस्थानी बहू बन चुकी हैं मेजर

राजस्थान के ही पाली जिले के खोड़ा गांव की बहू नवीना शेखावत भी साल 2016 में मेजर बनाई गईं थीं। नवीना ने 2013 से 2015 तक सैन्य अधिकारी की ट्रेनिंग ली और उसके बाद वह भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनीं। लेह लद्दाख अंतर्राष्ट्रीय सीमा की रक्षा का भार नवीना के कंधों पर ही है। मेजर बनने से पहले नवीना नक्सल प्रभावित इलाके में 2 साल तक कार्यरत थीं। इस दौरान उन्होंने नक्सलियों के खिलाफ कई अभियान भी चलाए और उन्हें बखूबी अंजाम दिया। नवीना मेजर के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय शूटर भी हैं और वह राष्ट्रीय स्तर पर शूटिंग में अपना जलवा दिखा चुकी हैं।

Back to top button