विशेष

एक ऐसा अद्भुत क़िला जो सूरज की रौशनी पड़ते ही बन जाता है ‘सोने का महल’, जानिये रहस्य

राजस्थान को राजशाही रजवाड़ों का गढ़ कहा जाता है. यहां पर रेगिस्तान के साथ खूबसूरती का अनूठा संगम देखने को मिलता है. भारत देश में अनेकों खूबसूरत स्थान हैं जहां लोग घूमने के लिए जाते हैं. उन्ही खूबसूरत जगहों में से एक है राजस्थान. इस शहर ने संस्कृति के मामले में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. अपनी खूबसूरती ओर प्राचीनता के कारण यह पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है.

राजस्थान में अनेकों क़िले हैं और इनकी संख्या इतनी ज़्यादा है कि आप गिनते-गिनते थक जायेंगे पर संख्या खत्म नहीं होगी. सब क़िले देखने में इतने भव्य हैं कि लोगों की आंखें उन पर ही टिकी रहती हैं. पर आज हम राजस्थान के सबसे खूबसूरत और मशहूर शहर जैसलमेर की बात करेंगे. जैसलमेर  राजस्थान के पश्चिमी छोर पर थार मरुस्थल में बसा है. रेतीली ज़मीन होने के कारण पहले जैसलमेर को ‘मेर’ नाम से जाना जाता था.

सूरज की रौशनी पड़ते ही लगता है चमकने

जैसलमेर को हवेलियों और झरोखों की नगरी भी कहते हैं. वैसे तो यहां पर कई खूबसूरत हवेलियां और झरने हैं लेकिन जो क़िला दुनियाभर में सबसे ज़्यादा मशहूर है उसे ‘गोल्डन फोर्ट’ के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि यह क़िला सूरज की पड़ने वाली रौशनी के हिसाब से अपना रंग बदलता है. सुबह सूरज की किरणें पड़ते ही यह सोने की तरह चमकने लगता है. यह क़िला दुनिया के सबसे बड़े क़िलों में से एक है. इस क़िले के चारों ओर गढ़ बने हुए हैं. इस अद्भुत क़िले की ऊंचाई करीब ढाई सौ फ़ीट है. क़िले पर बेहद ही खूबसूरत नक्काशी की गयी है जिस वजह से यह देश के मशहूर क़िलों में अपना अहम् स्थान रखता है. इसलिए इस आलिशान क़िले को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं.

शूटिंग के लिए प्राइम लोकेशन

बॉलीवुड की फिल्मों की शूटिंग के लिए जैसलमेर प्राइम लोकेशन है. अब तक अनेकों फिल्मों की शूटिंग यहां पर हो चुकी है. कच्चे धागे, सरफ़रोश, टशन आदि जैसी मशहूर फिल्मों की शूटिंग यहीं पर हुई थी. इसके अलावा कोका-कोला, बोरो प्लस, पेप्सी व हीरो हौंडा जैसी कंपनियों के ऐड भी यहां शूट हो चुके हैं. उदयपुर का लीला होटल यहां का सबसे बेहतरीन होटल माना जाता है.

Back to top button