बिज्ञान और तकनीक

फ़ोन को गलत तरीके से कर रहे हैं चार्ज? जानिए क्या है फ़ोन चार्जिंग का सही तरीका

आज के युग में स्मार्टफोन ने हमारे जीवन में अन्य सभी गैजेट्स के इस्तेमाल को कम कर दिया है। स्मार्टफोन के इस्तेमाल ने आज कैमरा और म्यूजिक प्लेयर जैसे गैजेट्स के इस्तेमाल को कम कर दिया है। लेकिन स्मार्टफोन के साथ सबसे बड़ी समस्या इसकी चार्जिंग हैं। स्मार्टफोन को चार्ज करने के संबंध में हमें पता ही नहीं है कि चार्ज करने का सही तरीका क्या है। Correct way to charging phone.

स्मार्टफोन का इस्तेमाल हम आज कई कामों के लिए करते हैं या यूं कहें कि हम हर वक्त अपने स्मार्टफोन से चिपके रहते हैं। इसलिए स्मार्टफोन में जो सबसे बड़ी समस्या है वो इसको चार्ज करने को लेकर है। हालांकि, कुछ कंपनियां कुछ स्मार्टफोन में बड़ी और बेहतर बैटरियां दे रही हैं, फिर भी हम इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि हमें हर फोन को चार्ज करना ही करना है। शायद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हम सब अपने फोन को गलत तरीके से चार्ज कर रहे हैं।

फोन को कभी एक बार में फुल चार्ज न करें

हमेशा अपने फ़ोन को कई हिस्सों में चार्ज करें। फोन को कभी एक बार चार्ज में लगाकर फुल चार्ज न करें। सभी स्मार्टफोन में लिथियम की बैटरी लगी होती है जिसे कई बार में चार्ज करना होता है। असल में, यह मिथक है कि एक बार में बैटरी को फुल चार्ज करना ठीक रहता है।

बैट्री कभी भी 100% चार्ज न करें

कभी भी बैट्री को 100% चार्ज नहीं करना चाहिए। इससे बैटरी जल्द खराब हो जाती है और फटने का खतरा भी बढ़ जाता है। बैट्री को 100% तक चार्ज करने के बजाय, इसे 90 से 95% के बीच ही चार्ज करें।

बैट्री को रात भर चार्ज में न लगा रखें

अधिक चार्ज करने से  बैट्री की लाइफ कम हो जाती है। इसलिए बैट्री को कभी भी रातभर चार्ज में लगाकर न छोडें। हममें से कई लोग फोन को रात भर चार्ज में लगाकर छोड़ देते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए।

फोन को कभी भी कवर के साथ चार्ज में न लगाएं

अगर आप अपने फोन को कवर के साथ चार्ज में लगाते हैं बैटरी के हीट होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है, जिससे परिणाम हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, तेज़ी से चार्ज होने और बैटरी को लंबे समय तक चलाने के लिए अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने से पहले इसपर लगा हुआ कवर निकाल दें।

Back to top button