बिज्ञान और तकनीक

क्यों है समय यात्रा एक अनसुलझा रहस्य? क्या भविष्य और वर्तमान में जाना है संभव! आईये जानें

हमारी दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है. कुछ रहस्य तो ऐसे हैं जो शायद आने वाले भविष्य में सुलझा लिए जाएं लेकिन कुछ रहस्य ऐसे हैं जिसके बारे में हम कभी सोच भी नहीं सकते. ऐसे ही रहस्यों में से एक है समय यात्रा कर पाने का रहस्य. क्या समय यात्रा कर पाना संभव है? अगर हम विज्ञान के नज़रिए से देखें तो समय यात्रा करने का सिर्फ एक ही रास्ता है और वह है, प्रकाश की भी रफ़्तार से तेज़ चलना.

दरअसल वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो हर स्थिति में समय एक ही रफ़्तार से नहीं चलता. इसे सरल तरीके से समझें तो अगर कोई बहुत ही तेज़ रफ़्तार चीज़ पर सफ़र करता है तो समय उसके लिए धीमा हो जाता है. इस तरह अगर वो अपनी रफ़्तार बहुत तेज़ कर ले तो वह भविष्य में जा सकता है. इसका सबूत भी हम सबके सामने ही है. दरअसल धरती की कक्षा में छोड़ा गया सैटेलाइट काफी तेज़ रफ़्तार से धरती का चक्कर लगाता है. इस वजह से उसमें लगी घड़ी और पृथ्वी पर लगी घड़ी का समय एक सेकंड के लाखवें हिस्से जितना धीरे हो जाता है. इसलिए सैटेलाइट के उस घड़ी का समय साल में एक बार सही करना पड़ता है.

समय यात्रा पर बहुत कम लोग ही यकीन करते हैं क्योंकि भविष्य में आगे जाने की थ्योरी भले ही सही लगे लेकिन समय में पीछे जाना नामुमकिन है. भूतकाल में जाना बहुत बड़ी परेशानी है क्योंकि अगर हम भूतकाल में जाकर अपना इतिहास ही बदल दें तो वर्तमान भी बदल जाएगा. इस स्थिति में कुछ भी सही नहीं हो सकता. इससे भी सरल तरीके से समझा जाए तो अगर आप भूतकाल में सफ़र कर के जाते हैं और अपने ही पिता की हत्या उनके बचपन में कर देते हैं तो फिर आपका कोई वजूद ही नहीं रहा. इस स्थिति में अगर आप कभी पैदा ही नहीं होंगे तो फिर आप अपने पिता को मार ही कैसे सकते हैं? इस पर भी वैज्ञानिकों की एक नई थ्योरी सामने आई है. थ्योरी के अनुसार कई पैरेलल यूनिवर्स होते हैं यानी कि समानांतर ब्रम्हांड. यह सारे यूनिवर्स एक ही समय में साथ चलते हैं. अगर हम पैरेलल यूनिवर्स के भूतकाल में सफ़र करके पीछे चलें जाएं तो हम अपने पिता को बचपन में मार सकते हैं. पिता के मरने के बावजूद हमारा अस्तित्व बना रहेगा क्योंकि वास्तव में वह आपके पिता नहीं होंगे और आप तो दूसरे पैरेलल यूनिवर्स से आये हैं.

इंटरनेट पर भी कई ऐसी पुरानी तस्वीरें देखने को मिल जायेंगी जो बताती है कि पहले भी भूतकाल में सफ़र किया जा चुका है. इन तस्वीरों से यह रहस्य और गहरा गया है. तस्वीरों में वर्तमान की कई चीज़ें उस पुराने समय में दिखाई दे रही हैं जब इनका अविष्कार भी नहीं हुआ था. शायद भविष्य में कभी हम इस रहस्य से पर्दा उठा पायें लेकिन जब समय यात्रा करना संभव हो पायेगा तभी इतिहास के हर रहस्य से पर्दा उठ पायेगा.

Back to top button