अध्यात्म

नवरात्री स्पेशल : माँ दुर्गा को करना हो खुश तो नवरात्री के नौ दिनों में पहने इन रंगों के कपड़े

नवरात्री 21 सितंबर, शुक्रवार यानि आज से शुरु हो रही है। सनातन काल से ही नवरात्रि के 9 दिनों में देवी दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की परंपरा चली आ रही है। हिंदू मान्यता में नवरात्री के नौ दिनों को काफी शुभ माना जाता है। इन 9 दिनों में कुछ खास नियमों का पालन करना जरुरी होता है।  नवरात्र में हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्री आपके लिए शुभ और लाभकारी हो इसलिए आप पूजा के साथ नवरात्री के हर दिन के मुताबिक रंगों के कपड़े पहनें।

 नवरात्री के पहले दिन पहने पीला वस्त्र

मान्यता के मुताबिक नवरात्री के पहले दिन यानि आज आपके लिए पीला वस्त्र पहनना शुभ होगा। पीले वस्त्र का इस्तेमाल पूजा आदि के दौरान भी किया जाता है इसलिए पीला रंग काफी शुभ माना जाता है।

दूसरे दिन पहने हरा वस्त्र

नवरात्री के दूसरे दिन आपके लिए हरा रंग पहनना लाभदायक होगा। हरे रंग को शांति का प्रतीक माना गया है। इसदिन हरा रंग पहने।

 

तीसरे दिन धारण करें स्लेटी वस्त्र

नवरात्र के तीसरे दिन ग्रे यानि स्लेटी रंग के कपड़े पहनना अत्यंत शुभ फलदायक होगा। हालांकि, इस रंग के कपड़े बहुत कम लोग पहनते हैं, लेकिन अगर कपड़े की डिजाइन अच्छी हो तो ये आपपर खुब जंचेगा।

 

चौथे दिन पहने नारंगी रंग के कपड़े

नारंगी रंग सफलता और शालीनता का प्रतीक है। इसलिए नवरात्री के चौथे दिन नारंगी रंग का वस्त्र धारण करें।

 नवरात्री के पांचवें दिन पहने सफेद रंग के कपड़े

सफेद रंग ब्रह्मा जी का प्रिय रंग है। इसलिए नवरात्री के पांचवे दिन सफेद रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है। सफेद रंग शांति का भी प्रतीक है।

 

छठे दिन पहने लाल रंग के वस्त्र

नवरात्री का छठा दिन मां कात्यानी की आराधना का दिन होता है। इस दिन लाल रंग पहनाना अति शुभ माना जाता है। लाला रंग सफलता, उत्साह, शक्ति, सौभाग्य एवं शक्ति का प्रतीक होता है।

 

सातवें दिन धारण करें नीले रंग का वस्त्र

सातवें दिन नीला रंग धारण करना अति शुभ है। मनोविज्ञान के मुताबिक नीला रंग दृढ़ता, साहस और का प्रतीक है।

 

आठवें दिन पहने गुलाबी रंग के कपड़े

नवरात्री के आठवें दिन यानि अष्टमी को गुलाबी रंग के कपड़े पहने। इससे आपको शुभ लाभ प्राप्त होगा। गुलाबी रंग को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।

 नवमी को धारण करें बैंगनी रंग के वस्त्र

नवरात्री के नौवें दिन यानि नवमी को बैंगनी रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है। बैंगनी रंग से घर में सुख-शांति और समृद्दी आती है।

Back to top button