समाचार

अदरक वाली चाय के शौकीन हैं ! हो जाएं सावधान… चाय नही तेजाब पी रहे हैं आप

अदरक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है और यही वजह है कि खाने में दूसरे प्रयोग के साथ लोग इसकी बनी चाय को बेहद पसन्द करते हैं…अगर आप भी यही समझकर अदरक की चाय पी रहे है तो ये खबर आपके लिए ही हैं क्योंकि जो चाय आप दवा समझकर पी रहे हैं उसे मिलावट खोरों ने ज़हर बना दिया है। दरअसल इस बात का खुलासा हुआ है कि मंडियों में तेजाब से गंदी और भद्दे अदरक को चमकाया जा रहा है।

दिल्ली पुलिस ने मंडी में छापेमारी कर पर्दाफाश किया

दिल्ली पुलिस प्रशासन से आजादपुर मंडी में छापेमारी करके इस खतरनाक खेल का भांडाफोड़ किया है। कुछ ही दिनो पहले नॉर्थ दिल्ली में एसिड से अदरक की धुलाई करने वाले कारोबारियों के यहां छापेमारी की गई थी जिसमें सैकड़ों लीटर एसिड और सैकड़ों टन अदरक जब्त किए गए।छह गोदामों में की गई छापेमारी में 400 लीटर एसिड और अदरक की सैकड़ों बोरियां जब्त की गईं। सभी गोदामों के अंदर सबमर्सिबल पंप मिले हैं, जिसके जरिए अदरक की धुलाई और सफाई के काम को अंजाम दिया जाता था… वहीं मौके से शराब की कई बोतलें भी मिली है।

कैसे होती है अदरक की सफाई

इन मुनाफाखोरों के पास अदरक वैसे ही आती है, जैसे खेत में लगी होती है, जो देखने में काफी भद्दी होती है। लेकिन इसे चमकदार बनाने के लिए और साफ सुथरा दिखाने के लिए तेजाब का इस्तेमाल किया जा रहा है। अदरक पर पहले तेजाब का छिड़काव किया जाता है, फिर उसे पानी के साथ साफ किया जाता है और यह चमकदार जहर मंडी में बिकने के लिए तैयार हो जाता है। इसे लोग साफ और अच्छा समझकर खरीद लेते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इसका सेवन है जानलेवा

डॉक्टरों के मुताबिक, इससे अदरक के औषधीय गुण तो खत्म हो ही जाते हैं, लंबे समय तक सेवन करने बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बना रहता है। मेट्रो हॉस्पिटल के वरिष्ठ डॉक्टर एस चक्रवर्ती ने बताया कि “एसिड से धुले अदरक हमारे स्वास्थ्य पर गहरा असर डाल सकते हैं.. यदि पानी में एसिड मिलाकर उसे डाइल्यूट कर अदरक की धुलाई की जा रही है तब भी यह अदरक हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है… अगर इसे प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में भी लिया गया तो हमारी किडनी में स्टोन की समस्या के अलावा हमारे ब्लड की संरचना में भी बदलाव आने का खतरा हो सकता है… लगातार सिरदर्द, बेवक्त उल्टियां और बदन दर्द के साथ-साथ लांग टर्म इफेक्ट काफी हानिकारक है.”

 

Back to top button