बॉलीवुड

ये हैं अमिताभ बच्चन के जीवन की तीन सबसे बड़ी गलतियां, जिसका पछतावा आज भी है उन्हें

बॉलीवुड में आना करोड़ो लोगो का सपना होता है और उस सपनो के जहान के शंहशाह हैं… अमिताभ बच्चन जिसे दुनिया सदी के महानायक के नाम से जानती है। उम्र के इस दहलीज पर भी बिग बी के शानदार अभिनय का हर कोई कायल है। सिनेमा के साथ वो सामाजिक सरोकारों से भी जुड़े हुए हैं और भारत के साथ विश्व में भी उनकी अच्छी साख है…सीधी सी बात कहें बिग बी का कद जितना ऊंचा हैं उतनी उंची है उनकी शख्सियत। पर क्या आप जानते हैं कि इस महानायक ने भी अपने जीवन में कुछ ऐसी गलतियां की हैं जिसे वो दोहराना तो दूर उसके बारे में सोचना भी नही चाहते हैं।आज हम आपको अमिताभ बच्चन के कुछ ऐसे भूल के बारे में बता रहे हैं जिसे जानना उनके चाहने वालों के लिए अहम हो सकता है।

1 राजनीति में आना था जीवन की सबसे बड़ी गलती

राजनीति में आना अमिताभ बच्चन के जीवन की सबसे बड़ी भूल थी जिसे वो खुद स्वीकार करते हैं।अमिताभ भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के कहने पर राजनीति में आए थे। 1984 में इंदिरा गांधी के मौत के बाद राजीव गांधी अपने वफादारों की एक टीम बना रहे थे और उन्हे विरोधी नेताओं के खिलाफ ऐसे प्रत्याशियों को खड़ा करने की जरूरत थी जो बड़े नेताओं के चुनाव से भागने का रास्ता भी बंद करे साथ ही उनकी हार भी सुनिश्चित करे। ऐसे में उन्होंने इलाहबाद से हेमवती नंदन बहुगुणा के खिलाफ अमिताभ के नाम का चयन किया र परिणाम भी यही मिला ..बहुगुणा को भारी मतों से पछाड़ते हुए अमिताभ ने चुनाव जीत लिया।

इसके बाद अमिताभ, अभिनेता के साथ-साथ नेता भी बन गए थे। फिल्मों का काम और राजनीति अमिताभ साथ-साथ कर रहे थे। इसी दौर में अमिताभ बच्चन की कई फ़िल्में भी रिलीज़ हुई जिसमें मर्द ने अच्छा बिज़नेस किया। फिल्मों में व्यस्त रहने के कारण अमिताभ राजनीति से दूर होते जा रहे थे, जिसका फायदा उनके राजनीतिक विरोधियों ने जमकर उठाया। बोफोर्स, फेयरफैक्स और पनडुब्बी घोटाला में अमिताभ का नाम घसीटा जाने लगा। यह दबाव अमिताभ नहीं झेल पाए और उन्होंने राजनीति से संन्यास ले लिया।

1984 में इलाहाबाद से इलेक्शन जीतने के बाद भी बॉलीवुड के शहंशाह ने तीन साल के अंदर ही इलाहाबाद की राजनीतिक स्थिति से आत्मसमर्पण कर दिया था। इस विषय में जब अमिताभ से पूछा गया तो उनका कुछ यह कहना था “सरकारी मुद्दों में भटकना ग़लत था। उस समय मैं समझ गया कि राजनीतिक क्षेत्र में भावनाएं पूरी तरह से अलग हैं। इसलिए मैंने आत्मसमर्पण किया”।

2 मीडिया के साथ विवाद कर बैठे थे भूल

अमिताभ बच्चन के 1995 में मीडिया हाउस के साथ कई विवाद हो गए थे। यहां तक कि बिग बी स्टारडस्ट को बंद करने का प्रयास तक किया था लेकिन वो इस काम में असफल रहे। इसके बाद मीडिया से पंगे लेने के बाद बिग बी को और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

3 बूम और निशब्द जैसी बी ग्रेड की फिल्में करना

अपने फिल्‍मी करियर में ऐसी बोल्‍ड फिल्‍म करने पर अमिताभ को आज भी पछतावा होता है।फिल्‍म निशब्‍द में अपनी से आधी उम्र से भी छोटी लड़की के साथ अमिताभ का इश्‍क फरमाना दर्शकों को बिलकुल पसंद नहीं आया था। वहीं बूम, थर्ड ग्रेड व वल्‍गर मूवी थी और आज भी अमिताभ फ़िल्म में अपने दृश्य देखकर बेहद शर्मिंदगी महसूस करते हैं।

Back to top button