रिलेशनशिप्स

क्या आप जानते है ,ब्रेकअप करना पड़ सकता है अब आपके लिए भारी !

जी हाँ बिलकुल सही पढ़ा आपने, अब आपको अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से अलग होना भारी पड़ सकता है।चौंकिए मत,ज़रा हमारी इस रिपोर्ट पर ग़ौर फ़रमाइए।आज हम आपको बताते हैं कि जब आपके प्यार का रिश्ता ख़त्म होता है या आपका ब्रेकअप होता है तो उसका असर आपके हेल्थ और पूरे शरीर पर कैसे पड़ता है।

नींद न आना और चिंतित रहना

जब दो लोग एक दूसरे के संपर्क में आते हैं और एक दूसरे को बेहद प्यार करने के बाद अगर किन्हीं वजहों से उन्हें अलग होना पड़े तो निश्चित तौर पर लोगों को काफ़ी दर्द से गुज़रना पड़ता है और आगे मूव ऑन कर पाना इतना आसान नहीं होता। इसका असर ये होता है की लोग चिंतित रहने लगते है और नींद भी नहीं आती। एक शोध से पता चलता है की ब्रेकअप होने के बाद लोगों को बिल्कुल वैसा ही महसूस होता है जैसे एक नशे के आदी व्यक्ति को अचानक से शराब या कोकेन न मिलने पर होता है।

सीने में दर्द की शिकायत होना

वैज्ञानिक शोधों और रिसर्चों से ये पता चला है की ब्रेकअप होने के बाद दर्द का सन्देश पहुंचाने वाली नसें सक्रिय हो जाती है और लोगों को कुछ दिनों तक सीने में दर्द की शिकायत भी रहती है। सीने में होने वाले ये दर्द आगे चलकर हार्ट अटैक का रूप भी ले सकता हैं।

स्किन प्रॉब्लम

ब्रेकअप के बाद स्किन प्रॉब्लम होना एक आम बात है। इसकी वजह ये है की ब्रेकअप के बाद तनाव के कारण व्यक्ति खुद पर ध्यान नहीं देता है जिससे स्ट्रेस हार्मोन्स की वजह से स्किन ख़राब हो जाती है। मुँहासे होना और बाल झड़ना सबसे आम बात है।

वजन कम होना और भूख न लगना

प्यार में भूख प्यास नहीं लगती ये कहावत तो आपने ज़रूर सुनी होगी लेकिन ये सिर्फ़ कहावत नहीं है बल्कि सच्चाई है। बहुत ही ज़्यादा डिप्रेशन और तनाव में रहने के कारण लोग ठीक से खाना पीना छोड़ देते हैं जिससे बरबस ही उनका वज़न कम हो जाता है।

माँसपेशियों में दर्द रहना

तनाव की स्थिति में, व्यक्ति ज़्यादा चोटिल खुद को महसूस करता है। इसके अलावा, तनाव के कारण मांसपेशियों में एंठन ज़्यादा होती है, जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द होता है।

तो दोस्तों अगली बार ब्रेकअप करने से पहले अपनी सेहत का ख़याल ज़रूर करें!

Back to top button