स्वास्थ्य

चमकीले और सिल्की बाल चाहिए तो अपनाये ये कारगर उपाय !

सुंदर, सिल्की और चमकीले बाल पाना कौन नहीं चाहता, हर लड़की की ये कोशिश होती है की उसके बाल सुंदर दिखें। लेकिन आजकल के फ़ास्ट लिविंग लाइफ़ स्टाइल में लोग अपने बालों का ठीक तरह से ख्याल नहीं रख पाते जिसकी वजह से आये दिन उन्हें अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे बालों का असमय सफ़ेद होना, रूसी, बालों का हद्द से ज़्यादा ड्राई होना, बाल झड़ना आदि।

अब अपने बालों की चिंता छोड़ दें

अब आपको अपने बालों की फ़िक्र करने की कोई ज़रुरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिसे आज़मा कर आपके बाल हो जाएंगे सुंदर और चमकीले। अगर आप ये सोच रहे हैं कि इसमें आपका समय बर्बाद होगा या आपके पास इतना समय नहीं है तो आपको बता दें कि जितना समय आप शैम्पू करने पर ख़र्च करते हैं उससे भी कम समय आपको इन आसान नुस्खों पर देना होगा।

अंडा है आपके बालों की हर समस्या का समाधान

जी हाँ, अंडा खाना जितना आपके स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद है उतना ही ये आपके बालों के लिए भी लाभदायक है। चूंकि अंडे में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होता है इसलिए ये बालों की तमाम समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है। अंडे के प्रयोग से आप हर तरह की बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

ऐसे करें बालों पर अंडे का प्रयोग

अंडा + नींबू

एक कटोरे में एक अंडा और एक नींबू का रस लें, इस मिश्रण से बालों का अच्छी तरह मसाज करें। 15 मिनट बाद बालों को सादे पानी से धो लें, हफ़्ते में कम से कम एक दिन ऐसा ज़रूर करें। कुछ ही दिनों में आपके बाल सिल्की हो जाएंगे और रूसी की समस्या से भी निजात मिलेगा।

अंडा + एप्पल सीडर विनेगर

एक अंडे में आधा चम्मच एप्पल सीडर विनेगर मिला के उसका स्मूथ पेस्ट बना लें। शैम्पू करने से कुछ समय पहले इस पेस्ट को बालों पे लगाए और कुछ समय बाद साफ़ पानी से बाल धोकर शैम्पू कर लें। आपके बाल चमकदार और टैंगल फ्री हो जाएंगे।

अंडा + शैम्पू

एक अंडे को अपने पसंदीदा शैम्पू के साथ  मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें, अगर मिश्रण की मात्रा कम लगे तो आप शैम्पू की मात्रा बढ़ा सकते हैं। इस मिश्रण को बालों पर बिलकुल शैम्पू की तरह लगाएं और बालों को अच्छी तरह धुलें। सुलझे और सिल्की बालों के लिए ये एक कारगर उपाय है।

अंडा + दही

एक कटोरे में 4 टेबल स्पून गाढ़ी दही और एक अंडा लेकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से अपने बालों के स्कैल्प पर कम से कम 15 मिनटों तक मसाज करें। 15 मिनट बाद बालों को साफ़ पानी से धो लें। ये मिश्रण आपके बालों को मज़बूत और सिर की त्वचा को साफ़ करता है।

अपनी बिज़ी लाइफ़ में से थोड़ा समय अपने लिए भी निकालें और आये दिन होने वाली बालों की समस्याओं से कुछ ही दिनों में छुटकारा पाएं।

Back to top button