विशेष

थोड़ा सा ध्यान रखकर बचा सकते हैं अपना जीवन, मोबाइल की बैटरी फटनें से पहले मिलते हैं ये संकेत..जानें

आज के समय में जीवन जीने के लिए केवल रोटी, कपड़ा और मकान ही नहीं मोबाइल भी बहुत जरुरी हो गया है। आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल है। यह जीवन की सबसे बड़ी जरुरत बन गयी है। मोबाइल तो सबके पास है ही आजकल तेजी से स्मार्टफोन का भी चलन बढ़ रहा है। हर कोई बड़ी-बड़ी स्क्रीन वाली मोबाइल लेकर रखना पसंद करता है। इससे वो अपने कई जरुरी काम भी करता है।

बैटरी फटनें से हो चुकी है कई लोगों की मौत:

हालांकि जितना मोबाइल फायदेमंद है, उससे ज्यादा यह हानिकारक भी है। पिछले कुछ दिनों में कई फोन की बैटरी फटनें के हादसे हो चुके हैं। आये दिन इस तरह के हादसे होते रहते हैं, जिसमें फोन की बैटरी फटनें की वजह से व्यक्ति की मौत हो जाती है, या वह बुरी तरह से जख्मी हो जाता है। क्या आपने इस बात पर कभी विचार किया है कि अचानक से फ़ोन की बैटरी कैसे फट जाती है? इसको फटनें से पहले कोई संकेत मिलता है या नहीं?

मोबाइल की बैटरी फटनें के संकेत:

*- मोबाइल में लगनें वाली बैटरी लिथियम आयन की बनी होती हैं जो चार्ज करनें पर गर्म हो जाती हैं। ऐसे में फ़ोन को कम इस्तेमाल करनें पर भी यह बहुत जल्दी गर्म हो जाती है। अगर आपके फ़ोन की भी बैटरी बहुत जल्दी गर्म हो जाती है तो जितना जल्दी हो सके उसे बदलवा दें, वरना कभी भी भयानक हादसा हो सकता है।

*- अगर आपके फ़ोन की बैटरी फूली हुई है तो सावधान हो जाएँ वह कभी भी फट सकती है। बैटरी फटे इससे पहले ही आप उसे बदल दें।

*- अगर आप अपने स्मार्ट फ़ोन को छूते हैं और वह छूते ही गर्म हो जाए तो एक बार स्पिन टेस्ट जरुर करवा लें। इसके लिए आप अपने फ़ोन की बैटरी को निकालकर एक टेबल पर रखकर घुमाएं। अगर बैटरी पूरी तरह से गोल घूम जाए तो जल्दी ही मोबाइल की बैटरी फूलनें वाली है। बैटरी फूले इससे पहले ही आप उसे बदल दीजिये।

*- भूलकर भी अपने फ़ोन को कहीं दूर से फेंके नहीं, इससे भी उसमें धमाका होने का ख़तरा बना रहता है।

*- लिथियम आयन की बैटरीयों को कम तापमान वाली जगह पर चार्ज नहीं करना चाहिए, इससे भी बैटरी फटनें का खतरा बना रहता है।

बैटरी फटनें की वजहें:

*- फ़ोन को चार्जिंग पर लगानें के बाद इसे भूलकर भी इस्तेमाल ना करें। इससे फटनें का खतरा बना रहता है।

*- कुछ सस्ते फ़ोनों में घटिया किस्म का उपकरण इस्तेमाल किया जाता है, जो कभी भी फट सकते हैं।

*- कई बार ज्यादा देर तक अंतर्राष्ट्रीय कॉल करनें पर भी फ़ोन की बैटरी फट जाती है। इसलिए सावधान होकर अंतर्राष्ट्रीय कॉल करें।

*- चार्जिंग के दौरान मदरबोर्ड पर दबाव पड़ने से भी बैटरी फटनें का खतरा बना रहता है।

Back to top button