स्वास्थ्य

सिर्फ़ हार्ट अटैक नहीं इन कारणों से भी होता है चेस्ट पेन, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

जब भी व्यक्ति को छाती में दर्द होता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में जो नाम आता है वह है हार्ट अटैक. वह यह सोच कर घबरा जाते हैं कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा है. लेकिन यह बिल्कुल ग़लत है. छाती में होने वाला दर्द ज़रूरी नहीं की हार्ट अटैक का ही लक्षण हो. कभी-कभी कई अन्य कारणों से भी चेस्ट पेन होने लगता है. हां, यह बात ज़रूरी है कि छाती में होने वाले किसी भी दर्द को इग्नोर नहीं करना चाहिए. चेस्ट में होने वाले दर्द की वजह बहुत छोटी हो सकती है लेकिन अगर इसे ज़्यादा समय तक नज़रंदाज़ किया गया तो यह गंभीर समस्या भी बन सकती है. तो आईये जानते हैं छाती में होने वाले दर्द के 5 अन्य कारण.

छाती में होने वाले दर्द के 5 कारण

  • पेट में गड़बड़ी होना

पेट में होने वाली किसी समस्या की वजह से भी छाती में दर्द हो सकता है. पित्त की थैली में जमा हुआ गैस जब छाती की ओर आता है तब चेस्ट पेन की समस्या होने लगती है. अगर आपको यह दर्द सोते वक़्त होता है तो यह पेट में खराबी की ओर संकेत करता है.

  • फेफड़े की बीमारी

अगर दर्द आपकी छाती की साइड में हो रहा है या खांसते वक़्त या सांस लेते वक़्त दर्द होने लगता है  तो समझ जाना चाहिए कि यह फेफड़े से संबंधित कोई रोग है. ऐसी स्थिति में पैनिक होने की बजाय डॉक्टर को दिखाएं.

  • छाती में अंदरूनी सूजन

कभी-कभी छाती के अंदरूनी दीवारों पर भी सूजन हो जाती है जिस वजह से दर्द होने लगता है. अगर आपकी छाती में सूजन होगी तो आपको सांस लेने पर सीने में असहनीय दर्द होगा. इस सूजन का कारण टीबी या फिर निमोनिया हो सकता है.

  • टीबी की वजह से

टीबी से पीड़ित व्यक्तियों के फेफड़ों की झिल्ली में सूजन आ जाती है. इस स्थिति में जब वह सांस लेता है तो सूजन हवा से टकराती है जिस वजह से तेज़ दर्द का एहसास होता है. इसे डॉक्टरी भाषा में प्ल्यूराइटिस कहा जाता है.

  • हार्ट अटैक की वजह से

सीने में बायीं ओर दर्द होना दिल के दौरे से भी संबंधित हो सकता है. एनजाइना पिक्टोरिस भी सीने में दर्द पैदा कर सकती है. यह वह स्थिति है जब खून की भरपूर मात्रा दिल तक नहीं पहुंच पाती जिसकी वजह से दिल को ऑक्सीजन बहुत कम मिलता है और सांस लेने में तकलीफ़ होने लगती है.

Back to top button