विशेष

इन कामों को करनें से हमेशा बचें वरना जीवन में गरीबी और दुर्भाग्य में हो सकती है वृद्धि

आज के समय में हर व्यक्ति को रूपये पैसे की जरुरत पड़ती है। बिना पैसे के आज के समय में ना ही कोई काम होता है और ना ही समाज में इज्जत मिलती है। इसलिए हर कोई जीवन में काफी धन कमानें के पीछे ध्यान लगाता है। लेकिन कुछ लोग जीवन भर मेहनत करते हैं लेकिन उन्हें उनकी मेहनत के हिसाब से फल नहीं मिलता है। काफी मेहनत के बाद भी उन्हें जीवन में गरीबी का ही सामना करना पड़ता है।

जीवन के कई क्षेत्रों में मिलती है सफलता:

परिवार की खुशियाँ भी आज के समय में पैसे के ऊपर ही निरभर करती है। इसलिए आप समझ सकते हैं कि आज के समय में पैसे का क्या महत्व है। जीवन में कई बार ऐसे मौके भी आते हैं कि व्यक्ति ज्यादा ख़ुशी पानें के चक्कर में अनजानें में कुछ ऐसे काम भी कर देता है, जिसकी वजह से बाद में उसे पछताना पड़ता है। वास्तु में कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताया गया है, जिसका पालन करनें पर व्यक्ति को जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। साथ ही धन-दौलत और घर के सदस्यों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

ध्यान में रखें इन वास्तु नियमों को:

*- अगर आपके घर में पैसे की तंगी है तो इस बात का ध्यान रखें कि पैसे या गहनों वाली तिजोरी या आलमारी के पीछे या भूलकर भी झाड़ू को सटाकर ना रखें। इससे जीवन में केवल धन की हानि ही होती है।

*- हर घर में बाथरूम होता है, बिना इसके कोई भी घर अधुरा होता है। लेकिन कुछ लोगों के घर में बाथरूम का दरवाजा हर समय खुला ही रहता है। इससे घर में नकारात्मक उर्जा जल्दी फैल जाती है। घर में या व्यापार में इससे धन हानि की सम्भावना बनती है। इसलिए बाथरूम का दरवाजा कभी भी खुला नहीं छोड़ना चाहिए।

*- कुछ घरों में बच्चे पेन्सिल से या चाक से दीवारों पर लकीरें खींचते रहते हैं। इससे घर के कर्जों में वृद्धि होती है।

*- घर की दक्षिणी दिशा में पानी से सम्बंधित कोई  चीज एवं प्रतिमा या एक्वेरियम भूलकर भी नहीं रखना चाहिए। इससे घर के खर्चों में वृद्धि होती है और धन के आगमन में भी कमी आती है।

*- वास्तु के अनुसार घर के रसोईघर में भूलकर भी दवाइयाँ नहीं रखनी चाहिए। जिस घर में ऐसा होता है उस घर के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है।

*- घर हो या दुकान उसकी उत्तरी दिशा में गंदगी नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करनें से भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी नाराज हो जाते हैं।

*- भूलकर भी सोनें वाले कमरे में मंदिर नहीं बनाना चाहिए। इससे घर में आर्थिक परेशानियाँ और कलह बनी रहती है।

*- घर में पौधे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि घर में कांटे वाले, दूध वाले और जहरीले पौधे नहीं लगानें चाहिए। इससे धन और स्वास्थ्य की हानि होती है।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close