विशेष

यूपी के सरकारी स्कूल में करवाया बच्चों से ये घिनौना काम, वीडियो जमकर हो रहा सोशल मीडिया पर वायरल

आज के समय में अगर कोई अपना भविष्य बदल सकता है तो वह सिर्फ शिक्षा के बल पर। जिसके पास जितनी बेहतर शिक्षा होती है उसका भविष्य उतना ही उज्जवल होता है। आज के समय में हर माँ-बाप अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे स्कूल में भेजना चाहता है। हर कोई बच्चों की पढाई पर ज्यादा से ज्यादा पैसा भी खर्चा कर रहा है। आज शिक्षा पूरी तरह से निजी लोगों के हाथ में जा रही है।

नाम के लिए चलाये जा रहे हैं सरकारी स्कूल:

देश के सरकारी स्कूलों की क्या हालत है, यह बात किसी से छुपी हुई नहीं है। आज सरकारी स्कूल केवल नाम के लिए चलाये जा रहे हैं। ना ही उन स्कूलों में बेहतर सुविधा है और ना ही बेहतर शिक्षक हैं। सभी अच्छे शिक्षक निजी स्कूलों में पढ़ाने जा रहे हैं। उन्हें वहाँ अच्छा पैसा भी मिल रहा है। अगर हम उत्तर प्रदेश की शिक्षा की बात करें तो प्रदेश की शिक्षा इस समय राम भरोसे चल रही है।

शिक्षा व्यवस्था की पोल खोल रहा है यह वीडियो:

आये दिन कोई ना कोई स्कूल का वीडियो वायरल हो रहा है, जो उत्तर प्रदेश की सरकारी शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलती हुई दिखाई दे रही है। हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है जो उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों कू हालत बयाँ करता हुआ दिखाई दे रहा है। आपको बता दें बड़े उम्मीदों के साथ हर माँ-बाप अपने बच्चे को स्कूल भेजता है, लेकिन उसके साथ वहाँ क्या हो रहा है, यह वीडियो में आप खुद ही देख लीजिये।

उत्तर प्रदेश में सर्व शिक्षा अभियान एक मज़ाक बनकर रह गया है। वहाँ शिक्षा के नाम पर मासूम बच्चों से ऐसे-ऐसे काम करवाए जा रहे हैं, जिसके बारे में किसी माँ-बाप ने उम्मीद नहीं की होगी। जी हाँ जिन मासूम बच्चों के हाथ में कलम और किताब होनी चाहिए, उन्ही मासूमों के हाथ में इस वीडियो में झाड़ू और पोछा दिखाई दे रहा है। केवल यही नहीं मासूम बच्चों से लकड़ियाँ भी उठवाई जा रही है।

सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है वीडियो:

दरअसल हाल ही में आजमगढ़ में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें बच्चों से स्कूल में सफाई का काम करवाया जा रहा है। अलीगढ़ में शहर के कन्या प्राइमरी पाठशाला एलवल में छात्राओं से एक तरह से मजदूरी करवाई जा रही है। इस वीडियो से साफ़-साफ़ पता चलता है कि उत्तर प्रदेश में “सर्व शिक्षा अभियान” और “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” अभियान की धज्जियाँ उड़ रही हैं। स्कूल का यह पूरा मामला वहीँ मौजूद एक व्यक्ति ने अपने कैमरे में कैद कर लिया और इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

वीडियो देखें:

Back to top button