बियर पीने वालों से अगर आप पूछेंगे कि बियर पीने के बाद वह खाली बोतलों का क्या करते हैं? तो ज़ाहिर सी बात है, सबका जवाब होगा कि फेंक देते हैं या कबाड़ में दे देते हैं. लेकिन क्या कभी कोई सोच सकता है कि बेकार समझकर फेंके जाने वाले इन बोतलों से एक सुंदर ईमारत खड़ी की जा सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना. बियर की खाली बोतलों से भी खूबसूरत चीज़ों का निर्माण संभव है. आज हम आपको बियर की खाली बोतलों से बने एक मंदिर के बारे में बताएंगे जिसके बारे में सुनकर आप निश्चित ही हैरान रह जायेंगे.

बियर की खाली बोतलों से बना मंदिर

वैसे तो दुनियां में अनेकों मंदिर हैं जिनको उनकी खूबसूरती और अद्भुत कलाकारी के लिए जाना जाता है. लेकिन थाईलैंड में एक ऐसा भव्य मंदिर है जिसकी सुंदरता का व्याख्यान करना नामुमकिन है. यह मंदिर  दुनिया के बाकी मंदिरों से बिल्कुल अलग है. इस अनोखे और खूबसूरत मंदिर की हर एक चीज़ बियर की खाली बोतलों से बनी है.

10 लाख बियर की बोतलों का हुआ है इस्तेमाल

इस खूबसूरत मंदिर को बनाने के लिए करीब 10 लाख खाली बियर की बोतलों का इस्तेमाल किया गया है. इस मंदिर का निर्माण थाईलैंड के शिशकेत प्रांत के बौद्ध भिक्षुओं ने किया है. हम आपको बता दें कि बाथरूम से लेकर शमशान तक सब बियर की खाली बोतलों से बना है. इस मंदिर को बनाने के लिए हरे और भूरे रंग की बोतलों का इस्तेमाल किया गया है.

मंदिर की अनोखी करागारी

किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि बियर की खाली बोतलों का इस तरह से भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह मंदिर अपने आप में ही कलाकारी की एक अनोखी मिसाल है. मंदिर के दीवारों में बोतलों से आकर्षक डिज़ाइन बनाये गए हैं. इस भव्य मंदिर को देखने के लिए हमेशा पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. जो भी इस मंदिर को एक बार देख लेता है उसकी नज़रें इसी पर टिक जाती हैं. इसलिए जब भी आपका थाईलैंड जाना हो तो इस अद्भुत और अनोखे मंदिर को देखने ज़रूर जाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.