विशेष

विदेश घुमना चाहते हैं? तो मात्र 2000 में हो सकता है आपका यह सपना पूरा

विदेश यात्रा हर कोई करना चाहता है. लेकिन विदेश यात्रा करना इतना आसान नहीं है. इसमें व्यक्ति के लाखों रुपये खर्च हो जाते हैं. लोग ट्रिप में होने वाले खर्चों और वीज़ा इत्यादि के झंझट के बारे में सोचकर प्लान टाल देते हैं. लेकिन अगर आप त्योहारों में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छी खबर है. बढ़ते कंपटीशन को ध्यान में रखते हुए इस बार एयर एशिया कंपनी आपको महज़ 1000 में देश और 2000 में विदेश घूमने का चांस दे रही है. कंपनी का यह ऑफर सीमित समय तक ही है. इस ऑफर के अंतर्गत 1 मार्च 2018 से 21 नवंबर 2018 तक ट्रेवल किया जा सकता है. हम आपको बता दें कि बुकिंग 11 से 17 सितंबर तक होगी.

किन जगहों पर है ऑफर

एयर एशिया की सबसे सस्ती डोमेस्टिक टिकट बागडोगरा से कोलकाता की है. बागडोगरा नार्थ ईस्ट दार्जीलिंग में पड़ता है. वैसे तो नार्थ ईस्ट की हर जगह खूबसूरत है पर बागडोगरा की मन को मोह लेने वाली प्राकृतिक छटाएं और खूबसूरत वादियां किसी का भी ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेती हैं. यहां पर घूमने के लिए आपको मात्र 999 रुपये खर्च करने होंगे. इसके अलावा भुवनेश्वर से कोलकाता, कोच्चि से बेंगलुरु, गोवा से बेंगलुरु, गुवाहाटी से इंफाल और हैदराबाद से बेंगलुरु का सफ़र केवल 1099 रुपये में तय किया जा सकता है.

विदेशों में कहां के लिए है ऑफर

विदेशी उड़ानों की बात करें तो यह ऑफर विशाखापत्तनम से कुआलालंपुर के लिए है. यहां आप केवल 1999 रुपये अदा करके घूम सकते हैं. इसके अलावा कोच्चि से कुआलालंपुर और तिरुचिरापल्ली से कुआलालंपुर की टिकट सिर्फ 2999 की होगी. इतना ही नहीं कंपनी ने थाईलैंड और सिंगापुर जैसी अनेकों खूबसूरत जगहों के लिए भी ऑफर निकाला है. इन सबकी जानकारी आप डिटेल में वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं.

कैसे लें टिकट

टिकट के लिए आपको एयर एशिया की वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट के प्रमोशनल पेज पर आपको सारे ऑफर्स दिख जायेंगे. वहां जाकर आप अपनी फेवरेट डेस्टिनेशन चूज़ कर सकते हैं. वेबसाइट पर इन जगहों के अलावा अनेकों ऐसे ऑफर्स मिलेंगे जिसमें आप अपनी मनपसंद जगह चुन सकते हैं.

इस के अलावा भी कुछ और देश भी हैं, जहां भारत के १ रुपये की कीमत वहाँ ३५० रुपये तक भी है, आप वहाँ भी घूमने के प्लान बना सकते हैं. हम अभी आप को उन देशों के बारे में बताते हैं..

भारतीय मुद्रा यानी रुपये को अक्सर हमें शिकायत रहती है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी कीमत बेहद कम है। जिसकी वजह से हम अपनी पसंदीदा जगहों पर जाने से पहले कई बार सोचते हैं। लेकिन रुपए के इतिहास पर नज़र डाले तो 1947 में जहां 1 रुपए की कीमत एक डॉलर के बराबर थी वहीं आज 1 डॉलर की कीमत 65 रूपए से भी अधिक हो गई है। लेकिन, अभी भी कुछ ऐसे देश हैं जहां रुपया आपकी उम्मीदों पर खरा उतरता है। अगर आप भी कहीं विदेश जाने का सोच रहे हैं तो हम आपको उन खूबसूरत देशों के बारे में बता देतें हैं जहां भारतीय रुपया आपको अमीर होने का एहसास कराता है।

1 – इंडोनेशिया

1 रुपया = 207.78 इंडोनेशियन रुपिया

द्वीपों की देश, जहां साफ नीला पानी और उष्णकटिबंधीय जलवायु, देखने को मिलता है। इंडोनेशिया उन देशों में से एक है जहां भारतीय मुद्रा की वैल्यू अधिक है। इसके अलावा यहां भारतीयों को मुफ्त वीजा दिया जाता है। जिसका मतलब है कि आप ज्यादा खर्च किए बिना इस खुबसुरत देश में घुमने का आनंद ले सकते हैं।

2 – वियतनाम

1 रुपया = 355.04 वियतनामी डोंग

एक देश जिसे अपने बौद्ध पगोडा, शानदार व्हिएतनामी व्यंजन और नदियों के लिए जाना जाता है, जहां आप कायाकिंग जा सकते हैं। वियतनाम भारतीयों के घुमने के लिए एकदम सही जगह है क्योंकि यहां की संस्कृति पूरी तरह से अलग है। यह बहुत दूर नहीं है और बहुत महंगा भी नहीं है। युद्ध के संग्रहालय और फ्रेंच वास्तुकला इसके आकर्षण का केन्द्र हैं।

3 – कंबोडिया

1 रुपया = 63.23 कंबोडियन रियाल

कंबोडिया अपने विशाल पत्थरों से बने अंगकोर वाट मंदिर के लिए लोकप्रिय है। भारतीय नागरिक यहां अधिक खर्च किये बिना घुम सकते हैं। इसके रॉयल पैलेस, राष्ट्रीय संग्रहालय और पुरातात्विक खंडहर आकर्षण के केन्द्र हैं। कंबोडिया पश्चिमी देशों के पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है और इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे भारतीयों के बीच भी फैल रही है।

7 – हंगरी

1 रुपया = 3.99 हंगेरियाई फ़ॉरिंट

हंगरी एक दरगाह विहीन देश है। इसकी वास्तुकला और इसकी संस्कृति काफी लोकप्रिय है, जो रोमन, तुर्की और अन्य संस्कृतियों से प्रभावित है। यहां पर बने महल और पार्कों में जाएं। हंगरी की राजधानी बुद्धापेस्ट दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक है।

8 – जापान

1 भारतीय रुपया = 1.70 जापानी येन

जापान के सुशी और चेरी का फूल इसके आकर्षण का केन्द्र हैं। आप यह जानकर हैरान होंगे कि यह उन देशों में से एक है जिनकी मुद्रा भारतीय रुपए से कम वैल्यू की है। जापान एक ऐसा देश है, जिसकी संस्कृति काफी पुरानी है, फिर भी सबसे अधिक तकनीकी रूप से उन्नत देशों में से एक है। यहां, धार्मिक स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों को देखने आएं।

9 – पैराग्वे

1 रुपया = 88.48 पैरागुएआन गुआरानी

पैराग्वे भी एक दरगाह विहीन देश है। पैराग्वे दक्षिण अमेरिका में स्थित है और यह उन यात्रियों कि पहली पसंद नहीं है, जो ब्राजील या अर्जेंटीना जैसे पड़ोसी देशों में जाना पसंद करते हैं। हालांकि, पैराग्वे में प्रकृति और भौतिकवाद का मिश्रण देखने को मिलता है।

Back to top button