स्वास्थ्य

इन चीज़ों को बालों पर लगाने से आता है गंजापन, आप भी लगाते हैं ये चीज़ें तो हो जाएँ सावधान

हेयर फॉल, आज के समय में कॉमन समस्या बनती जा रही है ..पुरूष हों या महिलाएं हर कोई गिरते बालों से सभी परेशान है। परेशान होना लाज़मी भी है क्योंकि बालों से चेहरे की शोभा बढ़ती है और अगर ये ही नही रहें तो स्वभाविक तौर पर व्यक्तित्व का आकर्षण कम हो जाता है। इसलिए आज कल हेयर फॉल से बचने के लिए ढ़ेर सारें उत्पादों के प्रचार प्रसार तेजी से हो रहे हैं।

साथ ही लोग कई सारे घरेलु चीजों का प्रयोग भी करते हैं लेकिन अक्सर ऐसा होता हैं कि उनके उपयोग से फायदा मिलने के बजाए आपकों और नुकसान होता है। हम आपकों ऐसी ही कुछ चीजों के बारें में बता रहें जिनसे ना सिर्फ बालों के नुकसान पंहुचता है बल्कि पूरी तरह से गंजापन की समस्या भी हो सकती है ..साथ ही हम आपकों उन चीजों के बारे में भी बताएंगे जिससे आपके बाल हेल्दी बनेंगे और आपको हेयर फॉल की समस्या नही होगी।

इन चीजों की गलत प्रयोग बढ़ा सकता है गंजापन

1 बीयर

अक्सर लोग बालों को आकर्षक बनाने के लिए बीयर का प्रयोग करते हैं लेकिन अगर इसे सही ढंग से उपयोग में ना लाया जाए तो ये बालों को हेल्दी बनाने के बजाए नुकासान पहुंचा सकता है। इसे डाईल्यूट किए बिना लगाने से बाल अधिक झड़ते हैं और गंजापन बढ़ता है।

2 बेसन

बेसन बालों की अच्छी सफाई करता है पर अधिक मात्रा में प्रयाग करने पर ये डैंड्रफ और हेयर फॉल बढाता है।

3 सिरका

सिरका भी बालों की सफाई के लिए प्रयोग में लाया जाता है पर इसका भी ज्यादे उपयोग बालों को नुसान पंहुचाता है और बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

4 बेकिंग सोडा

बेंकिग सोडा स्किन और बालों के लिए बेहतर चीज है पर अगर इसे बिना घोले प्रयोग में लाया जाए तो ये प्रतिकूल प्रभाव देता है।

ऐसे बनेंगे बाल हेल्दी

1 दही

दही वालों के लिए बेहद फायदेमंद है। ये बालों के लिए कंडिशनर का काम करता है और उन्हें भरपूर पोषण भी देता है।साथ ही इससे डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिलती है। इसमे पाए जाने वाला प्रोटीन बालों को बढ़ाने में सहायक होता है।

2 मेथी दाना

मेथी दाना भी बालों के लिए लाभकारी होता हैं..इसे पीसकर लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

3 प्याज का रस

झड़ते बालों के लिए प्याज का रस बेहद फायदेमंद साबित होता है.. प्याज के रस को बालों की जड़ो में लगाने से बालों का गिरना रूकता है साथ ही बाल काले भी होते हैं।

4 एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल बालों के लिए काफी अच्छा होता हैं..बालों की जड़ो में से लगानें से हेयर फॉल की प्राब्लम दूर होती है।

Back to top button