स्वास्थ्य

बारिश के मौसम में न करें इन 4 चीजों का सेवन, वरना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

बारिश का नाम सुनते ही सबसे पहले तो मन में खुशी की लहर दौड़ जाती है। बारिश हमारी पृथ्वी के लिए बहुत ही जरूरी है। अगर वातावरण में बारिश की कमी आ जाए, तो संपूर्ण जनजीवन अस्त व्यस्त हो जाता है। एक आम आदमी के नजरिए से बारिश का आना मतलब गर्मी से राहत मिलना होता है। वहीं किसान के नजरिए से देखा जाए तो बारिश का आना मतलब फसल अच्छी होना। इसी तरह से बारिश को देखने का सभी का नजरिया अलग अलग है।

बरसात का मौसम बहुत से लोगों को पसंद आता है क्योंकि इससे तापमान में गिरावट देखने को मिलती है और वातावरण भी सुहाना हो जाता है। लेकिन यह मौसम अपने साथ कई बीमारियां जैसे- डेंगू, मलेरिया, सर्दी, फ्लू भी साथ लेकर आता है। इसलिए हमें बारिश के मौसम में अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए। खासकर खाने-पीने का सिलेक्शन बहुत सोच समझ कर करना आवश्यक है। इस मौसम में जरूरी है कि सेहत के प्रति कोई लापरवाही ना बरती जाए।

आखिर मानसून के मौसम में कौन-कौन सी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके बारे में भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने एक मीडिया से बातचीत के दौरान बताया।

बारिश के मौसम में ना खाएं ये चीजें

नॉन वेज फूड्स

बारिश के मौसम में नॉन वेज फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम में फंगल इन्फेक्शन, फफूंदी और मांस के जल्दी सड़ने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि डायरेक्ट सनलाइट की कमी की वजह से कीटाणुओं का प्रजनन काफी तेजी से हो जाता है। ऐसी स्थिति में अगर हम बारिश के मौसम में नॉनवेज खाने का सेवन करते हैं, तो इससे हमारी सेहत को खतरा हो सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ना करें

मानसून के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। भले ही इसमें ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में इनका परहेज करना चाहिए। आपको बता दें कि बारिश के मौसम में नमी थोड़ी ज्यादा बढ़ जाती है, जिससे कीटाणु को पैदा होने में मदद मिलती है। यह पत्तेदार सब्जियों पर भी हमला करते हैं, जिसकी वजह से यह आने लायक नहीं रहता है। इसके अलावा सेहत के लिए फायदेमंद कहे जाने वाले सलाद को भी इस मौसम में नहीं खाना चाहिए। सलाद ही नहीं बल्कि बारिश के मौसम में कोई भी चीज कच्ची खाने से बचें।

बारिश के मौसम में दही खाने से करें परहेज

बारिश के मौसम में दही खाना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती है। इसलिए दही को खाने से सर्दी जुकाम और गले में खराश जैसी समस्या हो सकती है।

दूध का सेवन करने से बचें

दूध का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन बारिश के मौसम में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, बरसात के दौरान कीड़े मकोड़ों की संख्या बहुत अधिक बढ़ जाती है और इससे डेंगू, चिकनगुनिया के मच्छर बढ़ने लगते हैं, जिससे दूध देने वाले मवेशी भी बीमार पड़ जाते हैं। अगर इन जानवरों के दूध का सेवन किया जाए, तो इससे कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है।

Back to top button
?>