अध्यात्म

पूजा घर से आज ही हटा लें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल, घर की सुख-शांति भी छीन जाएगी

हमारे घर में स्थित पूजा घर सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र होता है। शास्त्रों में बताया गया है कि इसी स्थान से मिलने वाली ऊर्जा से घर संचालित होता है। हमारे घर का मंदिर वह स्थान होता है जहां से सबसे अधिक सकारात्मक ऊर्जा निकलती है, जिसका प्रभाव घर के सभी सदस्य और घर की बरकत पर पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में रखी हर एक चीज का विशेष महत्व है। देवी-देवताओं के इस घर में यदि छोटी सी भी गलती हो जाए तो जीवन में कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर पूजा घर में कोई भी गड़बड़ी होती है, तो इससे बड़ा नुकसान हो सकता है। ऐसी स्थिति में बहुत ही आवश्यक है कि पूजा घर से जुड़े कुछ जरूरी वास्तु नियमों को जान लीजिए। वास्तु के अनुसार, पूजा घर में कभी भी कोई ऐसी चीज नहीं रखनी चाहिए जिससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। आज हम आपको पूजा घर से कौन सी चीजें तुरंत हटा देनी चाहिए, इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

पूजा घर से हटा दें ये चीजें

रौद्र रूप वाली मूर्ति-तस्वीरें

वास्तु शास्त्र में इस बात का जिक्र मिलता है कि पूजा घर में कभी भी देवी-देवताओं की रौद्र रूप वाली तस्वीरों या मूर्तियों को नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि तस्वीर या मूर्ति रखने से अनिष्ट होता है। अगर आप यह गलती करते हैं, तो इसके कारण घर की सुख-शांति छिन जाती है। ऐसा करने से घर में लड़ाई झगड़े बढ़ने लगते हैं। घर में हमेशा अशांति का वातावरण ही फैला रहता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में कोई कलह ना हो और सुख-शांति बनी रहे, तो इसके लिए पूजा घर में हमेशा देवी देवताओं के सौम्य रूप वाली आशीर्वाद देती हुई मूर्ति व तस्वीरें ही रखें।

खंडित मूर्तियां

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मंदिर में कभी भी टूटी या खंडित मूर्ति नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसी मूर्तियां रखने से पूजा का फल प्राप्त नहीं हो पाता है और नकारात्मक ऊर्जा अधिक फैलती है। आपको हमेशा पूजा घर में भगवान की अच्छी और सुंदर मूर्तियां या तस्वीरें ही रखना चाहिए ताकि उनके दर्शन करके सकारात्मक और सुकून का एहसास हो सके।

एक से अधिक मूर्तियां

अक्सर देखा गया है कि लोग घर के मंदिर में एक ही देवी-देवता की कई तस्वीरें या मूर्ति रख लेते हैं परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि ऐसा करने से बुरा असर पड़ता है। विशेष तौर पर पूजा घर में दो शिवलिंग भूलकर भी नहीं रखना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ऐसी गलती करता है तो इसकी वजह से घर की सुख-समृद्धि छिन जाती है।

आमने-सामने ना रखें देवी-देवताओं की तस्वीरें

वहीं भूलकर भी देवी-देवताओं की मूर्ति या तस्वीर आमने-सामने नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसके कारण घर में झगड़े-कलह होने लगते हैं। इसके अलावा देवी-देवता को कभी भी खंडित अक्षत यानि टूटे हुए चावल नहीं चढ़ाने चाहिए। अगर मंदिर में ऐसे चावल हैं, तो उन्हें हटाकर साबुत चावल रख दें। वहीं पूजा घर में पितरों की तस्वीर लगाने से अशुभ प्रभाव पड़ता है।

Back to top button
?>