विशेष

एक पैर नहीं, फिर भी बैसाखी के सहारे ईंट-बालू ढोकर मजदूरी कर रहा शख्स, Video देख आ जाएंगे आंसू

दुनिया में किसी भी मनुष्य का जीवन एक समान नहीं रहता। जिंदगी के हर मोड़ पर कई प्रकार के उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। कभी जिंदगी में ढेरों खुशियां आती हैं, तो कभी परेशानियां आने लगती हैं। वहीं जीवन में कुछ ऐसी घटनाएं घटित हो जाती हैं, जिसके चलते व्यक्ति को जिंदगी भर परेशानियों से गुजरना पड़ता है। वैसे देखा जाए तो आजकल के समय में व्यक्ति अपने जीवन की छोटी-छोटी बात और समस्या को लेकर शिकायत करता रहता है।

अगर इंसान के जीवन में थोड़ी सी भी समस्या आने लगती है, तो वह घबरा जाता है। इतना ही नहीं बल्कि जो व्यक्ति खुश है उसकी शिकायत भी कम नहीं होती है। लेकिन ऐसे लोग इस बात को नहीं समझ पाते हैं कि जिस जिंदगी के बारे में हम शिकायत कर रहे हैं, वह किसी और का सपना है। इस दुनिया में सबकी जिंदगी एक जैसी नहीं होती है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक दिव्यांग शख्स को जीवन की कठिनाइयों का सामना डटकर करते हुए देखा जा रहा है।

एक पैर के बिना कुछ ऐसे मजदूरी करता नजर आया शख्स

वैसे देखा जाए तो हर इंसान अपनी जिंदगी को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करता है। व्यक्ति अपने हर दिन को बेहतर बनाने के लिए अपनी किस्मत से लड़ता रहता है। हमें अपने जीवन से बहुत सी शिकायत रहती है और हमें जो चीजें मिली है, उनसे हम खुश नहीं रहते हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर एक दिव्यांग शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है। यह व्यक्ति एक पैर के बिना जन्मा लेकिन फिर भी यह अपने परिवार के लिए आजीविका कमाने के लिए दिन रात मेहनत करता हुआ नजर आ रहा है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि यह व्यक्ति चलने के लिए बैसाखी का इस्तेमाल कर रहा है। लेकिन इसके बावजूद भी वह सारा काम खुद से ही बखूबी करता नजर आ रहा है। मजदूरी करने से लेकर रोजमर्रा के सभी काम बिना किसी के सहयोग के करने तक, वह हमें सिखाते हैं कि हमें जीवन में शिकायत करना बंद कर देना चाहिए।

इस व्यक्ति के एक पैर नहीं है फिर भी यह अपनी मेहनत से सम्मान की जिंदगी जी रहे हैं। अक्सर देखा गया है कि लोग छोटी-छोटी बातों को लेकर अपनी जिंदगी खत्म करने का फैसला ले लेते हैं। ऐसे में यह शख्स एक आदर्श उदाहरण है कि हमें बहाने बनाना बंद कर देना चाहिए। सोशल मीडिया पर इस शख्स की कहानी जमकर वायरल हो रही है।

यहां देखें वीडियो

आपको बता दें कि यह वीडियो एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया है। वीडियो को शेयर करने के साथ ही कैप्शन में लिखा गया “कुछ लोग आत्महत्या कर लेते हैं, लेकिन कुछ जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। भगवान तुम्हें आशीर्वाद दे भाई।” इस वीडियो को शेयर किए जाने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स वीडियो को खूब देख रहे हैं। वहीं वीडियो के कमेंट बॉक्स में व्यक्ति की कड़ी मेहनत और जीवन की समझ की प्रशंसा भी करते हुए नजर आ रहे हैं।

Back to top button