अध्यात्मविशेष

VIDEO: शिव तांडव स्त्रोत का पाठ करता नजर आया छोटा बच्चा, सुन सोशल मीडिया यूजर्स हुए मंत्रमुग्ध

भगवान शिव जी का प्रिय महीना यानी सावन का महीना चल रहा है। सावन के पावन महीने में हर तरफ भगवान भोलेनाथ की जय-जयकार सुनाई दे रही है। भोले बाबा के भक्त भजन गाते भक्ति में लीन नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही भगवान शिव जी के भक्तों को सड़कों पर कावड़ लेकर चलते हुए भी देखा जा रहा है। सावन के पावन महीने का भक्त बेसब्री से इंतजार करते हैं।

सावन में शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ लगी हुई है। लोग भगवान शिवजी का जलाभिषेक कर रहे हैं। इसके साथ-साथ पूजा पाठ कर महादेव की स्तुति भी की जा रही है। ऐसे में लोग शिव तांडव स्त्रोत का पाठ जरूर करते हैं, जो महादेव को बेहद प्रिय है। आपको बता दें कि शिव की स्तुति में शिव तांडव स्त्रोत की रचना रावण ने की थी और आज भी शिव भक्त इसका पाठ करते हैं।

वैसे तो शिव तांडव स्त्रोत का पाठ का उच्चारण करना हर किसी के लिए आसान नहीं है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें एक छोटा सा बच्चा बिना किसी गलती के शिव तांडव स्त्रोत का पाठ करता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो देखने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स बच्चे की जमकर तारीफ करते नजर आ रहे हैं।

छोटे बच्चे ने किया शिव तांडव का पाठ

सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है उसमें देखा जा सकता है कि एक छोटा सा बच्चा खेत में खड़ा हुआ है, जिसकी उम्र 5-6 साल से ज्यादा नहीं लग रही है। यह बच्चा सिर्फ बनियान और शॉर्ट्स पहने हुए दिख रहा है। इस बच्चे का नाम शिवांश प्रजापति है। वीडियो में देखा जा सकता है कि वीडियो बनाने वाला व्यक्ति उससे शिव तांडव स्त्रोत सुनाने की बात कहता हुआ सुनाई दे रहा है, तो बच्चा भी पूरे एक्सप्रेशन के साथ गजब तरीके से उसका पाठ करता हुआ दिख रहा है।

शिव तांडव स्त्रोत को सुनाते छोटे से बच्चे का कॉन्फिडेंस वाकई देखने लायक है। वीडियो में छोटा सा बच्चा बिना किसी गलती के शिव तांडव स्त्रोत का पाठ करता हुआ नजर आ रहा है। इस वीडियो को इंस्टाग्राम अकाउंट @shivanshprajapati021 पर हाल ही में पोस्ट किया गया है, जिसे लाखों लोगों द्वारा देखा जा चुका है। यह वीडियो जबरदस्त तरीके से वायरल हो रहा है। वीडियो देख चुके लोग इस पर तरह-तरह के रिएक्शन देते हुए अपना प्यार लुटा रहे हैं।

यहां देखें वीडियो


वैसे देखा जाए तो शिव तांडव स्त्रोत को याद करने में बड़े-बड़े मुश्किल में पड़ जाते हैं। उसके बेहद क्लिष्ट शब्दों को यह नन्हा शिवभक्त गजब तरीके से सुना रहा है। यह वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो पर कई लोगों ने प्रतिक्रिया दी है। हर कोई बच्चे के साथ उसके परिवार की तारीफ कर रहा है। एक यूजर ने वीडियो पर कमेंट करते हुए कहा है कि “बच्चों को ऐसी शिक्षा सभी को देनी चाहिए।”

एक अन्य यूजर ने लिखा है “ये बच्चा साधारण नहीं है, पिछले जन्म में जरूर कोई विद्वान रहा होगा। हर हर महादेव।” एक अन्य ने कहा है “शिव तांडव काफी कठिन होता है। इस बच्चे को दिल से आशीर्वाद।” वहीं एक यूजर ने लिखा है “गांव का बालक है साहब, संस्कार और संस्कृति दोनों अच्छे से ज्ञात है।”

Back to top button