अध्यात्म

पूजा करते हैं तो रखें ध्यान, ये चीजें जमीन पर रखने से मां लक्ष्मी होती हैं नाराज, नहीं मिलता फल

जब भी हम पूजा करने बैठते हैं, तो हमें इस बात का जरा भी ध्यान नहीं रहता कि हम अनजाने में कौन सी गलतियां कर रहे हैं। वैसे देखा जाए तो ज्यादातर लोग जमीन पर बैठकर पूजा-पाठ करते हैं। जमीन पर पूजा करना अच्छा भी माना जाता है। वहीं शास्त्रों में हर चीज के नियम कायदे बताए गए हैं। पूजा-पाठ को लेकर भी शास्त्रों में नियम के बारे में बताया गया है। जब लोग जमीन पर बैठकर पूजा करते हैं तो वह कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसका बुरा असर उनके जीवन पर पड़ने लगता है।

जी हां, पूजा के समय अधिकतर एक ही गलती सबसे होती है, वह यह है कि पूजन सामग्री भी जमीन पर लोग रख देते हैं। पूजा करते समय यह एक बड़ी भूल होती है। शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि पूजा करते समय अगर हम पूजा की सामग्री नीचे रख देते हैं तो यह सही नहीं होता है। कहा जाता है कि पूजा की सामग्री नीचे रखने से भगवान नाराज हो जाते हैं और पूजा का फल नहीं मिलता है।

अक्सर लोग ऐसी गलतियां जाने अनजाने में कर देते हैं और हम इन गलतियों को नजरअंदाज भी कर देते हैं लेकिन पूजा करते वक्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है, तभी आपको पूजा का फल मिल पाएगा।

पूजा के वक्त इन बातों का रखें ध्यान

दीपक

जब भी हम पूजा करते हैं, तो उस दौरान दीपक जरूर जलाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार, दीपक जलाने के बाद कभी भी दीपक को नीचे नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है। दीपक को हमेशा किसी थाली, प्लेट, पाट या फिर कुछ चावल के दाने डालकर ही उसके ऊपर रखना चाहिए।

देवी-देवताओं की मूर्ति

शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि देवी देवताओं की फोटो या फिर मूर्ति कभी भी जमीन पर सीधा नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से भगवान आपसे नाराज हो जाते हैं, जिसकी वजह से आपको अपनी पूजा का फल नहीं मिलता है। भगवान की मूर्ति या तस्वीर को हमेशा चौकी या किसी ऊंचे स्थान पर ही रखें।

शंख

शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो शंख को कभी भी सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि शंख में धन की देवी माता लक्ष्मी जी का वास होता है। अगर शंख को जमीन पर रखा जाए, तो इससे मां लक्ष्मी जी का अपमान माना जाता है। आपको हमेशा किसी लकड़ी के बॉक्स या फिर मंदिर में ही शंख को रखना चाहिए। अगर आप इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो इसके कारण आपको आपके घर में धन से संबंधित परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं।

कलश

शास्त्रों के मुताबिक जब भी कलश स्थापना कर रहे हैं तो उस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि कलश को सीधे जमीन पर ना रखें। कलश को हमेशा चावल के ऊपर या किसी प्लेट के ऊपर रखना चाहिए।

सोना, गोमती चक्र और कौड़ी

शास्त्रों के अनुसार, पूजा के समय सोना, गोमती चक्र या कौड़ी को जमीन पर नहीं रखना चाहिए। हमेशा कपड़े के ऊपर ही इन सभी चीजों को रखना उचित बताया गया है। ऐसा कहा जाता है कि अगर इन चीजों को नीचे रखा जाए तो इससे माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं जिसकी वजह से आर्थिक स्थिति भी खराब होने लगती है।

Back to top button
?>