बॉलीवुड

रामानंद सागर की ‘रामायण’ फिर से होगी शुरू, ‘आदिपुरुष’ देखने के बाद जनता ने की थी डिमांड

रामानंद सागर का मशहूर सीरियल “रामायण” घर-घर में दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जाता था। रामायण का हर एक किरदार दर्शकों के दिल में एक अलग जगह बना चुका है। रामानंद सागर की “रामायण” एक ऐसा धारावाहिक था, जिसे देखने के लिए लोग टीवी के सामने चिपक जाते थे। उस समय सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता था। इसी बीच टीवी सीरियल “रामायण” के फैंस के लिए एक बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है। दरअसल, रामायण को फिर से प्रसारित करने की तैयारी है।

जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना, 1980 के दशक के मशहूर टीवी सीरियल “रामायण” को फिर से प्रसारित करने की तैयारी है। रामानंद सागर द्वारा बनाए गए इस सीरियल का 3 जुलाई 2023 से टेलीकास्ट होना शुरू होगा। इस पौराणिक शो में अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया राम और सीता की भूमिका में नजर आए थे। उन्होंने अपने इस किरदार से लोगों के दिलों में अपने लिए खास जगह बना ली है। वहीं सुनील लहरी इस सीरियल में लक्ष्मण की भूमिका निभाते हुए नजर आए थे।

रामानंद सागर का “रामायण” फिर से हो रहा है शुरू

आपको बता दें कि रामानंद सागर की रामायण 1987 में प्रसारित हुई थी, उसका आज तक कोई भी मुकाबला नहीं कर पाया। रामायण में हर किरदार ने घर-घर में अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल की। सीरियल में अरुण गोविल को राम, दीपिका चिखलिया को सीता और सुनील लहरी को लक्ष्मण के रूप में दिखाया गया है। स्वर्गीय दारा सिंह ने इसमें हनुमान का किरदार निभाया था और अरविंद त्रिवेदी को रावण के रूप में चित्रित किया गया था। इस धारावाहिक को दर्शकों का बड़े पैमाने पर प्यार मिला था।

वहीं रामायण को दोबारा टेलीकास्ट करने की अनाउंसमेंट ऐसे वक्त पर हुई है, जब रामानंद सागर की “रामायण” की तुलना नई फिल्म “आदिपुरुष” से की जा रही है। रामायण पर आधारित फिल्म ‘आदिपुरुष’ पर देशभर में विवाद गरमा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि फिल्म में राम, सीता, हनुमान और रावण को गलत तरीके से चित्रित किया गया है। फिल्म “आदिपुरुष” को ओम राउत ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में प्रभास, कृति सेनन, देवदत्त नागे और सैफ अली खान हैं। यह फिल्म 16 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।

चैनल शेमारू ने रामायण का प्रोमो किया शेयर

वहीं टीवी शो से एक छोटी क्लिप शेयर करते हुए चैनल ने अपने सोशल मीडिया पेज पर पोस्ट किया है और लिखा “विश्व प्रसिद्ध पौराणिक धारावाहिक रामायण सभी फैंस और हमारे दर्शकों के लिए वापस आ गया है। इसे 3 जुलाई शाम 7:30 बजे से अपने पसंदीदा चैनल शेमारू टीवी पर देखें।” इस अनाउंसमेंट के बाद लोग फिर से बेहद खुश नजर आ रहे हैं और धारावाहिक देखने के लिए काफी एक्साइटेड हैं।

कोरोना वायरस में भी “रामायण” को मिला था प्यार

रामानंद सागर ऐसा अलौकिक और चमत्कारिक शो बनाकर हमेशा के लिए अमर हो गए। “रामायण” धारावाहिक और इनके किरदारों को आज भी लोग नहीं भूल पाए। जब कोरोना वायरस की पहली लहर के दौरान “रामायण” को फिर से दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था तब भी 80 के दशक के जितना ही दोबारा से इस सीरियल को प्यार मिला था।

“आदिपुरुष” की हुई आलोचना

वहीं “आदिपुरुष” की बात करें, तो यह फिल्म रिलीज के पहले दिन से ही लोगों के निशाने पर आ गई थी। लोगों ने इसके किरदारों और डायलॉग्स पर आपत्ति जताई।

फिर मेकर्स ने बदलाव किया। इसके बावजूद भी फिल्म दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाने में सफल नहीं हो पाई है।

Back to top button
?>