राजनीति

सिद्धारमैया कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे और शिवकुमार उपमुख्यमंत्री, जानिये क्या क्या हुआ

नई दिल्ली: कड़ी मुश्किल के बाद चार दिनों के चर्चाओं के बाद, सूत्रों के अनुसार कांग्रेस बेंगलुरु में आज शाम को कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री के रूप में घोषित करेगी। वे शनिवार को शपथ लेंगे। सूत्रों के अनुसार, सिद्धारमैया को कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में चुना जाएगा और मंत्रिमंडल के गठन चर्चाएं लगभग पूर्ण हो गई हैं। इसके साथ ही, कांग्रेस के मुख्य नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने रात भर बैठक पर बैठक की है ताकि समस्या का समाधान ढूंढा जा सके।

शिवकुमार के करीबी सूत्रों ने बताया , पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के हस्तक्षेप के बाद उन्होंने दूसरी स्थान को स्वीकार किया है। सूत्रों ने कहा कि शिव कुमार ने “पार्टी के हित में त्याग करने की” सहमति दी है।

कांग्रेस के सांसद और शिवकुमार के भाई DK सुरेश ने एक मीडिया को बताया कि वे “खुश नहीं हैं।” उन्होंने कहा, “मेरे भाई को मुख्यमंत्री बनना था। हम इस निर्णय से खुश नहीं हैं।”

सिद्धारमैया और शिवकुमार आज कांग्रेस महासचिव केसी वेनुगोपाल से मिलेंगे। मुक्यमंत्री पद के लिए रस्साकसी के बिच यह दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात होगी

पहले, खरगे और राहुल गांधी ने दिल्ली में बुधवार को शिवकुमार से मिलकर दो प्रस्ताव पेश किए थे। लेकिन सूत्रों के अनुसार, मुख्य पद के दावेदार ने दोनों विकल्पों को खारिज कर दिया था लेकिन बैठक समाप्त नहीं हुआ। शाम को बाद में एक और मीटिंग हुई।

सूत्रों के मुताबिक, पहले विकल्प में शिवकुमार को राज्य के उपमुख्यमंत्री पद का प्रस्ताव दिया गया था जिसके साथ उन्हें वर्तमान में पार्टी की कार्यकर्ता इकाई का प्रमुख होने की जिम्मेदारी भी संभालने का मौका मिलता। उन्हें अपनी पसंद के छः मंत्रालयों की भी पेशकश की गई थी।

दूसरा विकल्प भी था — शिवकुमार और सिद्धारमैया के बीच शक्ति साझा करना। इसके तहत, सूत्रों के मुताबिक, सिद्धारमैया को दो साल के लिए सर्वोच्च पद मिलता और उसके बाद तीन साल के लिए शिवकुमार को मिलता। लेकिन सूत्रों के अनुसार, न तो शिवकुमार और न ही सिद्धारमैया दूसरे नंबर पर जाने के लिए तैयार थे।

अभी तक मुख्यमंत्रीपद पर अंतिम निर्णय क्या हुआ है इसके बारे में कोई स्पष्टता नहीं है।

सभी के राजी न होने की स्थिति में कांग्रेस को आने वाले वर्ष के दूसरे चुनावों में महंगा पड़ सकता है। शिवकुमार के पास राज्य के राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण वोक्कलिगा समुदाय का वोट्स हैं , वहीं सिद्धारमैया को AHINDA प्लेटफॉर्म का समर्थन है — यह एक पुरानी सामाजिक संस्था है जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय, अन्य पिछड़ा वर्ग और दलित होते हैं, जो कांग्रेस के लिए वोट करते हैं।

शिवकुमार ने बागी होने वाली संभावना को विराम दिया है। उन्होंने कहा, “अगर पार्टी चाहे तो वे मुझे जिम्मेदारी दे सकती हैं… हम सब एकजुट हैं । मैं यहां किसी को विभाजित नहीं करना चाहता। चाहे वे मुझे पसंद करें या न करें, मैं ज़िम्मेदार इंसान हूँ। मैं पीठ पीछे छुरा नहीं घोंपूंगा और न ही ब्लैकमेल करूंगा,”

Back to top button