बॉलीवुड

रजाक खान: 42 की उम्र में डेब्यू, होटल में बैठे हुए मिली पहली फिल्म, शाहरुख-सलमान संग किया काम

हिंदी सिनेमा ने अपने 110 साल पूरे कर लिए है. बॉलीवुड की शुरुआत साल 1913 में हुई थी. वहीं इस साल हिंदी सिनेमा को 110 साल पूरे हुए है. बॉलीवुड में तब से लेकर अब तक बहुत बदलाव आ गया है. बॉलीवुड फिल्मों में हमेशा से ही अभिनेता और अभिनेत्री के साथ ही एक्टर्स ने भी लोगों का दिल जीता है.

बॉलीवुड फिल्मों में कॉमेडी किरदार निभाने वाले कलाकार भी फैंस के दिलों पर राज करते है. पुराने समय से लेकर अब तक फिल्मों में अलग-अलग दौर में कई अभिनेताओं ने कॉमेडियंस के रुप में पहचान बनाई. बॉलीवुड के मशहूर हास्य अभिनेता रजाक खान भी थे.

रजाक खान का जन्म 28 मार्च 1951 को मुंबई में हुआ था. वे अब इस दुनिया में नहीं है. उनका साल 2016 में निधन हो गया था. उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया था. वे अपनी लगभग हर फिल्म में कॉमेडी किरदार में दखने को मिलते थे. लेकिन आपको बता दें कि बिना ऑडिशन दिए उन्हें पहली फिल्म ऑफर हो गई थी. होटल में बैठे-बैठे अचनाक से उनकी किस्मत चमक गई थी. जो शख्स कुछ नहीं करता था वो अचानक से बॉलीवुड अभिनेता बन गया था.0

होटल में बैठे थे रजाक, जावेद अख्तर ने ऑफर कर दी फिल्म

रजाक खान ने अपने एक साक्षात्कार के दौरान खुद को मिली पहली फिल्म का किस्सा साझा किया था. एक दिन रजाक किसी होटल में बैठे हुए थे. मशहूर गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख्तर का भी वहां आना हुआ. रजाक पर जावेद की नजर पड़ी. जावेद ने रजाक से बातचीत की.

रजाक ने बताया था कि जावेद अख्तर ने उनसे सवाल किया था कि, काम क्या करते हो ? रजाक ने जवाब दिया कि कुछ नहीं. फिर जावेद ने उनसे कहा कि फिल्म में काम करोगे ? रजक ने जावेद को हां में जवाब दिया. फिर उन्हें फिल्म मिली ‘रूप की रानी चोरों का राजा’.

‘रूप की रानी चोरों का राजा’ में अहम रोल सुपरस्टार अनिल कपूर और हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार श्रीदेवी ने निभाया था. फिल्म का निर्देशन किया था दिवंगत अभिनेता और निर्देशक सतीश कौशिक ने. यह फिल्म 16 अप्रैल 1993 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म में रजाक छोटे से रोल में नजर आए थे. लेकिन उनके करियर की शुरुआत हो चुकी थी. तब दिवंगत अभिनेता की उम्र 42 साल थी.

ये है रजाक खान के मशहूर किरदार

रजाक खान ने 90 के दशक में कई फिल्मों में काम किया. आगे भी वे बॉलीवुड में नजर आए. फिल्म ‘बादशाह’ में उन्होंने मानिकचंद का किरदार निभाकर लोगों का दिल जीता था. वहीं फिल्म ‘हैलो ब्रदर’ में वे ‘निंजा चाचा’ के किरदार में देखने को मिले थे. उनका यह किरदार भी काफी चर्चा में रहा था. इनके अलावा ‘छोटा चेतन’ और ‘बाबू बिसलरी’ नाम के किरदारों ने भी उनके करियर को उड़ान दिलाई थी.

साल 2016 में हुआ निधन, हार्ट अटैक बनी मौत की वजह

रजाक खान का करीब सात साल पहले निधन हो गया था. उनके निधन का कारण बना था हार्ट अटैक. अभिनेता का मुंबई के बांद्रा में 1 जून 2016 को निधन हो गया था. दिवंगत अभिनेता ने अपने करीब ढाई दशक के करियर में 90 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया था.

Back to top button