बॉलीवुड

ये है रामायण के कलाकारों के असली पार्टनर, किसी ने की 2 शादी, एक 14 की उम्र में बन गया दूल्हा

रामायण को आज भी लोग बड़े चाव के साथ देखना पसंद करते हैं. साल 1987-88 में आए धारावाहिक रामायण ने हर किसी का दिल जीत लिया था. इसका निर्देशन रामानंद सागर ने किया था. यह धारावाहिक काफी लोकप्रिय हुआ था.

रामायण खूब मशहूर हुआ और इसके काम करने वाले कलाकारों ने भी लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई थी. आज हम आपको रामायण में काम करने वाले कलाकारों के असली जीवनसाथी के बारे में बताने जा रहे हैं. रामायण में काम कर चुके कुछ कलाकारों के परिवार के बारे में आइए जानते है.

दारा सिंह (हनुमान जी)

दारा सिंह अपने समय के मशहूर पहलवान और बेहद लोकप्रिय अभिनेता थे. उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था. वहीं वे ‘रामायण’ में हनुमान जी की भूमिका में नजर आए थे. महज 14 साल की उम्र में उनकी शादी हो गई थी. 10 साल बाद वे पत्नी से अलग हो गए थे. इसके बाद उनकी दूसरी शादी सुरजीत कौर से हुई थी. गौरतलब है कि दारा सिंह का साल 2012 में निधन हो गया था.

अरुण गोविल (भगवान राम)

‘रामायण’ में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की भूमिका में नजर आए थे अभिनेता अरुण गोविल. उन्होंने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था. 65 वर्षीय अरुण की पत्नी का नाम श्रीलेखा गोविल है. दोनों का एक बेटा और एक बेटी है. कपल के बेटे की शादी हो चुकी है.

संजय जोग (भरत जी)

sanjay jog

संजय जोग अब इस दुनिया में नहीं है. उनका साल 1995 में निधन हो गया था. उन्होंने रामायण में भगवान श्री राम के छोटे भाई भरत की जी भूमिका निभाई थी. संजय जोग ने नीता जोग से शादी की थी जो कि एक वकील है. संजय और नीता का एक बेटा भी है.

अरविंद त्रिवेदी (रावण)

रामानंद सागर की रामायण में लंकापति रावण का किरदार अरविंद त्रिवेदी ने निभाया था. उन्होंने अपने दमदार अभिनय से इस किरदार में जान फूंक दी थी. अरविंद त्रिवेदी ने नलिनी त्रिवेदी से शादी की थी. दोनों की तीन बेटियां हुई. अरविंद अब इस दुनिया में नहीं है. उनका 6 अक्टूबर 2021 को मुंबई में निधन हो गया था.

सुनील लहरी (लक्ष्मण जी)

sunil lahri

सुनील लहरी ने भी लक्ष्मण जी के किरदार में जान फूंक दी थी. अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया की तरह ही सुनील लहरी को भी लोकप्रियता मिली थी. उन्होंने दो शादियां की थी. उनकी पहली शादी राधा सेन से हुई थी. वहीं सुनील ने दूसरी शादी भारती पाठक से रचाई थी.

दीपिका चिखलिया (माता सीता)

रामायण में माता सीता की भूमिका में नजर आई थी अभिनेत्री दीपिका चिखलिया. उनकी शादी हुई थी बिजनेसमैन हेमंत टोपीवाला से. अब दोनों दो बेटियों निधि टोपीवाला और जूही टोपीवाला के माता-पिता हैं.

पदमा खन्ना (कैकयी)

पदमा खन्ना ने भी रामायण में अपने शानदार काम से दर्शकों का दिल जीत लिया था. बता दें कि उन्होंने महारानी कैकयी का किरदार निभाकर सुर्खियां बटोरी थी. फिलहाल अमेरिका में रहकर कथक एकेडमी चलाने वाली पद्मा खन्ना की शादी निर्देशक जगदीश एल. सिडाना से हुई थी.

विजय अरोड़ा (मेघनाद)

‘रामायण’ में रावण के बेटे मेघनाद का रोल दिवंगत भिनेता विजय अरोड़ा ने निभाया था. बता दें कि विजय ने पूर्व मॉडल और मिस इंडिया दिलबर देबारा से शादी की थी.

Back to top button