दिलचस्पविशेष

शेयर मार्केट का दूसरा राकेश झुनझुनवाला है ये12 वीं पास लड़का, बना 100 करोड़ का मालिक

भारत में जब भी शेयर मार्केट की बात होती है और बड़े निवेशक की चर्चा हुई है तब हमेशा ही दिवंगत राकेश झुनझुनवाला, राधाकृष्ण दमानी और डॉली खन्ना जैसे बड़े इन्वेस्टर्स का नाम सामने आया है। बता दे इन्हें ‘धन का कुबेर देवता’ भी कहा जाता है क्योंकि इन्होंने कम पैसे इन्वेस्ट कर हमेशा ही करोड़ों का मुनाफा कमाया। इन दिनों 23 साल का लड़का संकर्ष चंदा भी काफी चर्चा में है। इतना ही नहीं बल्कि महज 23 साल की उम्र में संघर्ष ने करीब 100 करोड रुपए कमा लिए है। तो आइए जानते हैं संकर्ष चंदा के बारे में…

12 वीं के बाद संकर्ष चंदा ने छोड़ दी पढाई
बता दे संकर्ष चंदा हैदराबाद के रहने वाले हैं जो महज 17 साल की उम्र से ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर रहे हैं। अक्सर देखा गया है किशेयर मार्केट में कई लोग बड़ी आसानी से अपना पैसा गवां देते हैं। लेकिन संकर्ष चंदा उन लोगों से काफी अलग है और उन्होंने बहुत ही कम उम्र में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का हुनर सीख लिया। ऐसे में वह वर्तमान में 100 करोड़ के मालिक बन गए। दरअसल, संकर्ष चंदा बैनेट यूनिवर्सिटी से बी टेक कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे थे।

इसी दौरान शेयर मार्केट की तरफ उनकी दिलचस्पी बढ़ी। ऐसे में उन्होंने अपनी पढाई बीच में छोड़ दी और दिन-रात शेयर मार्केट में निवेश करने लगे। संकर्ष चंदा के मुताबिक, उन्होंने महज 2000 हजार रुपए से ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किया था। इसके बाद धीरे-धीरे वह लाखों कमाने लगे। इंटरव्यू के दौरान खुद संकर्ष चंदा ने बताया कि, “मैंने 2 साल में स्टॉक मार्केट में करीब 1.5 लाख रुपये का निवेश किया और मेरे शेयरों का बाजार मूल्य 2 साल की अवधि में 13 लाख रुपये हो गया था।”

sankarsh chanda

इस कंपनी के मालिक भी है संकर्ष चंदा
रिपोर्ट की माने तो संकर्ष चंदा शेयर मार्केट में ही नहीं बल्कि सावर्ट (Savart) यानी Svobodha Infinity Investment Advisors Private Limited नाम के फिनटेक स्टार्टअप के फाउंडर भी हैं। जी हाँ.. संकर्ष चंदा का यह फिनटेक स्टार्टअप लोगों की स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और बॉन्ड में निवेश करने में मदद करता है। संकर्ष की इस कंपनी ने पहले साल 12 लाख, दूसरे साल 14 लाख जबकि तीसरे साल 32 लाख का कारोबार किया। वहीं साल 2020-21 में उनकी कंपनी ने 40 लाख रुपए का कारोबार किया है।

sankarsh chanda

हाल ही में संकर्ष चंदा ने ‘द वीकेंड लीडर’ से बातचीत में बताया कि, “मेरी कुल संपत्ति अब 100 करोड़ है।” यह मेरे स्टॉक मार्केट निवेश के अतिरिक्त मेरी कंपनी के मूल्यांकन पर निर्भर करता है। अमेरिकी अर्थशास्त्री बेंजामिन ग्राहम के एक लेख को पढ़ने से शेयर बाजार में उनकी रुचि बढ़ी, जो 14 साल की उम्र में “वैल्यू इन्वेस्टिंग के जनक” के रूप में पहचाने जाने लगे।”

sankarsh chanda

sankarsh chanda

किताब भी लिख चुके हैं संकर्ष चंदा
बता दें 2016 में संकर्ष ने Financial Nirvana नाम की एक किताब भी लिखी है। इस किताब में व्यापार और निवेश के बीच के अंतर के बारे में बताया गया है। ख़ास बात ये हैं संकर्ष इन दिनों करोड़पति की लिस्ट में शामिल है, लेकिन वह बेहद सादा जीवन जीते हैं। वह ज्यादातर नार्मल टी-शर्ट और शॉर्ट्स में रहते हैं। बता दें, शेयर मार्केट से जुड़े लोग उन्हें काफी फॉलो करते हैं, ऐसे में उनकी तगड़ी फैन फॉलोइंग है। न केवल युवाओं के बीच उनका क्रेज है बल्कि हर उम्र का व्यक्ति संकर्ष चंदा से जुड़ा हुआ है।

sankarsh chanda

Back to top button
?>