स्वास्थ्य

चेहरे की चमक मिटा देती है ये 7 बुरी आदतें, जवानी में आ जाता है बुढ़ापा, गायब हो जाता है ग्लो

लड़का हो या लड़की हर किसी को अपने चेहरे की सुंदरता से प्यार होता है। कहते हैं चेहरा तब ज्यादा सुंदर दिखता है जब उसमें एक अलग नूर होता है। मतलब आपकी स्किन में निखार होना चाहिए। उसमें एक ग्लो दिखना चाहिए। लेकिन आपकी कुछ खराब आदतें जाने अनजाने में आपके चेहरे की चमक फीकी कर देती है। तो चलिए जानते हैं कि वह कौन सी आदतें हैं जिनसे चेहरे का ग्लो फीका पड़ जाता है।

चेहरे की चमक फीकी कर देती है ये बुरी आदतें

1. अनहेल्थी डाइट: आजकल का युवा अपने खान पान पर बिल्कुल ध्यान नहीं देता है। उसे तेल मसाले वाले खाने ज्यादा पसंद होते हैं। वहीं वह घर का हेल्थी खाने की बजाय बाहर का जंक फूड खाना पसंद करता है। ऐसी चीजों का सेवन आपकी स्किन की चमक फीकी कर देता है। ये आपके स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं।

2. वायु प्रदूषण: आजकल वातावरण में खुलकर सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। हवा में मौजूद धूल और अन्य हानिकारक कण आपकी स्किन को खराब करते हैं। इससे आपकी स्किन रुखी और बेजान हो जाती है। इसमें पिंपल होने लगते हैं। यह चीज आपकी स्किन में एलर्जी की समस्या भी पैदा करती है। इससे ग्लो कम होता है।

3. सनस्क्रीन न लगाना: सूरज की डायरेक्ट रोशनी आपकी स्किन को खराब कर सकती है। खासकर दोपहर की कड़ी धूप से आपको बचना चाहिए। इसके लिए शरीर पर सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलना चाहिए। इससे आपकी स्किन में टैनिंग नहीं होती है। आपके चेहरे की चमक बरकरार रहती है।

4. नींद पूरी न होना: एक हेल्थी और ग्लोइंग स्किन के लिए आपकी नींद का पूरा होना भी बेहद जरूरी है। जब आपकी नींद पूरी नहीं होती तो आंखों पर काले घेरे पड़ जाते हैं। वहीं अपर्याप्त नींद कई बीमारियों को भी न्योता देती है। इसलिए दमकती स्किन के लिए नींद का पूरा होना जरूरी है।

5. अधिक तनाव लेना: ज्यादा टेंशन लेने से भी आपकी स्किन डल दिखने लगती है। इससे आपकी मेंटल हेल्थ पर तो असर पड़ता ही है, लेकिन साथ में चेहरे का ग्लो भी चला जाता है। इससे आपके स्किन पर एजिंग के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं।

6. धूम्रपान और नशा: यदि आप स्मोकिंग अधिक करते हैं तो ये चीज भी आपकी स्किन का ग्लो कम कर देती है। इससे आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचता है। आपके चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है।

7. मेकअप और कॉस्मेटिक का ओवरडोज: अधिक मेकअप करने या बाजारू कॉस्मेटिक (ब्यूटी प्रॉडक्ट्स) का इस्तेमाल करने से भी स्किन खराब होती है। इसमें मौजूद कैमिकल्स आपकी स्किन का ग्लो कम कर देते हैं।

Back to top button