आहार आपकी जीवनशैली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसका सीधा असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है. खान-पान आपकी सुंदरता को घटा-बढ़ा भी सकती है. इसलिए अपनी डाइट में पोषक पदार्थों को शामिल करना बेहद ज़रूरी हो जाता है. अगर आप आजकल खुद को लेकर अच्छा महसूस नहीं कर रहे तो ज़रुरत है अपने आहार में बदलाव लाने की. तो आईये बात करते हैं 5 महत्वपूर्ण बदलावों की जो आप अपनी डाइट में शामिल कर के पा सकते हैं दमकती त्वचा.

आहार में 5 बदलाव और पाएं दमकती त्वचा :

  • आर्गेनिक पदार्थों का इस्तेमाल करना सीखें. सब्जियां, दाल, गेहूं, चावल, बादाम जैसे पदाथों को अपनी डेली डाइट में शामिल करें. प्रोटीन का सेवन अधिक से अधिक करें. खाना बनाने के लिए कम से कम रिफाइंड का इस्तेमाल करें. चीनी का सेवन अधिक ना करें. तली हुई चीज़ों को खाने से परहेज़ करें. ऐसा करने पर आपको अपने शरीर में बदलाव दिखेगा और अंदर से आप अच्छा महसूस करेंगे.

  • स्वस्थ शरीर के लिए चीनी की मात्रा को कम करना पड़ेगा. इतना ही नही, मांसाहारी और चिकनाई युक्त पदार्थों से भी दूर रहें. जिन पदार्थों में फाइबर की मात्रा ज़्यादा है उसे अपनी डाइट में शामिल करें. लो कार्ब वाले पदार्थ ना लें.

  • चीनी की कमी आप प्राकृतिक फलों से पूरी करने की कोशिश करें. आप चीनी के अलावा विकल्प के तौर पर शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. मकसद आपका मिठास की कमी को पूरा करना होना चाहिए.

  • पनीर और दही को अपनी डाइट में शामिल करें. रेगुलर दूध की जगह स्किम्ड दूध का उपयोग करें. सब्जियों को कम आंच पर पकाएं. तेज़ आंच पर पकाने से उनमें मौजूद पोषक तत्व उड़ जाते हैं.

  • ताज़े हरे पत्ते वाली साग-सब्जियों, ताज़े फ्रूट जूस आदि को अपनी दैनिक आहार में शामिल करें. यह आपको महत्वपूर्ण पोषाहार प्रदान करते हैं तथा इनको आसानी से पचाया भी जा सकता है. इनके सेवन से बॉडी स्वच्छ और निर्मल रहती है. यह शरीर में जमा होने वाले विषैले पदार्थों को भी रोकते हैं. हमेशा ताज़ी सब्जियों और फलों का जूस लें. हो सके तो इसमें आवशयकता अनुसार ताज़ा पानी मिला कर पियें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.