दिलचस्प

यह है दुनिया की सबसे तेज़ रफ़्तार बाइक, फ़ीचर्स जानकार हैरान रह जायेंगे आप..देखें वीडियो

दुनिया में बाइक के दीवानों की कमी नहीं है. लोगों को मोटर साइकल्स और हैवी बाइक्स का बहुत शौक होता है. ये लोग महंगी से महंगी बाइक लेने से भी नहीं चूकते. इसी को ध्यान में रखकर कंपनीज़ ऐसे-ऐसे बाइक्स डिज़ाइन करती है जिसे देखकर लोग हैरान हो जाते हैं कि आखिर यह बना कैसे होगा. बाइक्स से मनुष्य की पर्सनालिटी पता चलती है और यह आपकी आइडेंटिटी का एक हिस्सा भी होता है. बाइक्स अपने डिज़ाइन, बनावट और स्पीड की वजह से महंगे होते हैं. आज हम जिस बाइक की बात करने जा रहे हैं वह है डॉज टॉमहॉक .

दुनिया की सबसे तेज़ रफ़्तार बाइक :

डॉज टॉमहॉक उन बाइक्स की लिस्ट में आती है जो एक घंटे में 560 किलोमीटर तक चल सकती है. मार्किट में डॉज टॉमहॉक मॉडल की सिर्फ कुछ ही बाइक्स उपलब्ध हैं. इस खुबसूरत बाइक को बनाने के लिए 10 सिलेंडर का इस्तेमाल किया गया है. इतना ही नही, बाइक की रफ़्तार को बढ़ाने के लिए इसमें 90 डिग्री V टाइप के इंजन का भी इस्तेमाल किया गया है. यह इंजन बाइक की स्पीड को 350 माइल प्रति घंटे पहुंचाने की क्षमता रखता है. कहने का मतलब है कि अगर यह बाइक अपने टॉप स्पीड पर आ गयी तो यह सिर्फ एक घंटे में ही 560 किलोमीटर का सफ़र तय कर सकती है. इसे दुनिया की सबसे तेज़ रफ़्तार बाइक बताया जा रहा है.

अगर आपको बेहतर समझाएं तो दिली से मुंबई की दूरी 1400 किलोमीटर है. पर इस बाइक की रफ़्तार इतनी तेज़ है कि आप 1400 किलोमीटर का यह लंबा सफ़र केवल ढाई घंटे में पूरी कर सकते हैं. इसी तरह दिल्ली से अहमदाबाद की दूरी 930 किलोमीटर है. अगर आपने यह सफ़र इस बाइक से करने का तय किया है तो यह महज़ 1.40 घंटे में आपको आपके मंज़िल यानी अहमदाबाद तक पहुंचा देगी. रफ़्तार के शौक़ीन लोगों के लिए यह बाइक अच्छा ऑप्शन है. कुछ ही घंटों में यह हज़ारों किलोमीटर की दूरी तय कर लेती है. तो हुई ना ये कमाल की बाइक!

वीडियो –

Back to top button