दिलचस्प

दिन-रात फुल टाइम चलाए AC, फिर भी नहीं आएगा बिजली का तगड़ा बिल, इस ट्रिक से बचेंगे खूब पैसे

गर्मी का सीजन इन दिनों अपनी चरम सीमा पर है। देश के कई इलाकों में तापमान 44 डिग्री के ऊपर जा चुका है। ऐसे में लोग घर के बाहर निकलने की बजाय घर में ही फुल AC चालू कर आराम करना पसंद करते हैं। लेकिन AC के साथ दिक्कत ये है कि इसका बिजली का बिल बड़ा तगड़ा आता है। ऐसे में कई लोग AC खरीदने या उसे ज्यादा चलाने में डरते हैं।

लेकिन अब आप टेंशन न लें। हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिसके चलते आपका AC भी फुल नाइट चलेगा और बिजली का बिल भी कम आएगा। यानि आप गर्मी के दिनों में दिन और रात पूरे टाइम AC चलाकर आराम फरमा सकते हैं। तो चलिए देर किस बात की, फटाफट इस हैक को जान लीजिए।

इस ट्रिक से कम आएगा AC का बिल

1. AC को कभी भी सबसे कम टेम्परेचर पर नहीं रखना चाहिए। कई लोगों को लगता है कि यदि हम एसी को 16 या 18 डिग्री पर चलाएंगे तो कूलिंग अच्छी होगी। लेकिन ऐसा नहीं है। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के अनुसार इंसानी शरीर के लिए आइडियल टेम्परेचर 24 होता है। इस पर एसी चलाने से बिजली की खपत कम होती है।

कई स्टडीज में ये भी पाया गया कि आप एसी का केवल एक डिग्री टेम्परेचर बढ़ाकर भी 6 प्रतिशत तक बिजली बचा सकते हैं। मतलब अच्छी सेहत और कम बिजली खर्च के लिए आपका एसी का सही टेम्परेचर चुनना बेहद आवश्यक है।

2. आप जब भी एसी ऑन करें तो कमरे का हर दरवाजा और खिड़की बंद कर दें। इस बात का ध्यान रखें कि कहीं से भी गर्म हवा अंदर न आए। अंदर की ठंडी हवा बाहर ना जाए। अन्यथा एसी को ज्यादा बढ़ाना पड़ेगा। इससे बिजली का बिल भी ज्यादा आएगा।

3. आजकल के आधुनिक एसी में आपको स्लीप मोड का ऑप्शन जरूर मिलेगा। स्लीप मोड फीचर का काम ऑटोमैटिकली टेम्परेचर और ह्यूमिडिटी को एडजस्ट करना होता है। इस फीचर का इस्तेमाल कर आप 36 प्रतिशत तक बिजली की बचत कर सकते हैं।

4. गर्मी मिटाने के लिए आप एसी के साथ फैन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। पंखे की हवा एसी की ठंडक को कमरे के कौने-कौने तक पहुंचाती है। इससे कमरे में ठंडक बनी रहती है। ऐसे में आपको एसी का तापमान कम नहीं करना पड़ता है। इस तरह आपकी बिजली की बचत हो जाती है।

5. आप एसी को हमेशा चालू न रखें। जब एक बार कमरा ठंडा हो जाए तो उसे बंद कर दे। कमरे में ठंडक काफी देर बनी रहेगी। फिर कुछ देर बाड जब कमरा गरम होने लगे तो एसी फिर से चालू कर दे। इस तरह आप बिजली की बचत कर सकते हैं।

Back to top button