दिलचस्प

IAS बन सके इसलिए रोज व्हीलचेयर पर समोसे बेचता है दिव्यांग, बड़ी प्रेरणादायक इनकी स्टोरी – Video

कहते हैं कोई भी काम छोटा और बड़ा नहीं होता है। इंसान छोटे काम से ही शुरुआत करता है और फिर धीरे-धीरे तरक्की की राह पर चलता जाता है। आप ने कई ऐसी सक्सेस स्टोरी सुनी होगी जिसमें एक शख्स गरीबी से उठकर अपने सपनों को पूरा करता है। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स से मिलाने जा रहे हैं जो मुश्किल हालातों में भी अपने सपनों को साकार करने में लगा है।

IAS बनने के लिए समोसे बेच रहा दिव्यांग

कहानी नागपूर के सूरज नाम के शख्स की है। वह एक दिव्यांग है। दोनों पैरों से चल नहीं सकता है। इसलिए अपनी तीन पहियों की साइकिल पर समोसे बेचता है। वह 15 रूपर पर प्लेट समोसा देता है। पहली बार में सूरज को देखने पर आपको वह साधारण सा इंसान लगेगा। लेकिन जब आप उससे बात करेंगे तो प्रेरणा से ओतप्रोत हो जाएंगे।

सूरज का सपना है कि वह एक दिन आईएएस अधिकारी बने। लेकिन इसकी पढ़ाई करने के लिए उसके पास पैसे नहीं है। इसलिए वह सड़कों पर समोसे बेचकर पैसों का जुगाड़ कर रहा है। सूरज की कहानी फूड ब्लॉगर गौरव वासन (food blogger Gaurav Wasan) ने शेयर की है। इस स्टोरी के वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे सूरज व्हीलचेयर पर 15 रुपये प्रति प्लेट के हिसाब से समोसा बेचता है।

युवाओं के लिए बना प्रेरणा

इस दौरान सूरज बताता है कि वह नागपुर विश्वविद्यालय से बीएससी की डिग्री ले चुका है। हालांकि उसे कोई ढंग की नौकरी नहीं मिली है। इसलिए वह समोसे बेचकर अपनी जीविका चला रहा है। साथ ही आईएएस बनने की तैयारी भी कर रहा है। वह रोज दोपहर 3 से 7 तक समोसा बेचता है। फूड ब्लॉगर ने वीडियो के साथ कैप्शन में सूरज की मदद करने की अपील भी की है।

सूरज की ये स्टोरी सोशल मीडिया पर बड़ी वायरल हो रही है। हर कोई सूरज के जज्बे को सलाम कर रहा है। उसकी तारीफ करते नहीं थक रहा है। बोल रहा है कि मेहनत करने वाले ऐसे होते हैं। अपने हालातों का बहाना नहीं बनाते हैं। इनसे कई युवाओं को सीखना चाहिए। ये शख्स दिव्यांग होने के बावजूद अपनी क्षमताओं से ज्यादा काम कर रहा है।

यहां देखें सूरज की स्टोरी

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gaurav Wasan (@youtubeswadofficial)


वैसे आप लोगों को सूरज की ये कहानी कैसी लगी? हमे कमेंट कर जरूर बताएं। साथ ही वीडियो पसंद आया तो इसे दूसरों के साथ शेयर भी करें। ताकि सूरज से प्रेरित होकर और भी युवा आगे बढ़ सके। लाइफ में कुछ बड़ा हासिल कर सके।

Back to top button