विशेष

सिर पर नहीं था पिता का साया, मां थी मजदूरी, फिर भी नहीं छोड़ सपने देखना, महज 21 की उम्र में बनी IPS

कहते हैं कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है। जिसमें लाइफ में कुछ कर दिखाने का जज्बा होता है वह मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी जीत का ताज पहन लेता है। अब हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली दिव्या तंवर को ही ले लीजिए। दिव्या 2021 बैच की आईपीएस अफसर हैं। दिव्या जब स्कूल में थी तब उनके पिता चल बसे। मां ने मजदूरी कर बच्चों का पेट पाला। लेकिन फिर भी दिव्या एक आईपीएस अधिकारी बन गई।

मजदूर की बेटी बनी आईपीएस

यूपीएससी परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। लेकिन फिर भी दिव्या ने इसे पहले ही प्रयास में पास कर लिया था। इतना ही नहीं उन्होंने ये एग्जाम बिना किसी कोचिंग के पास की। इसमें उनकी 438वीं रैंक आई। उन्होंने बीएससी करने के बाद से ही यूपीएससी की पढ़ाई शुरू कर दी थी। वह अपने छोटे से कमरे में 10 घंटे पढ़ा करती थी। उनकी सक्सेस स्टोरी (Success Story, IPS Divya Tanwar) लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा है।

दिव्या की इस सफलता में उनकी मां बबीता तंवर का भी बड़ा हाथ रहा है। वह खुद भले कम पढ़ी लिखी हो लेकिन बेटी को पढ़ाने लिखाने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी। दिव्या के अलावा उन्होंने दो और बच्चों तनीषा और साहिल को भी पढ़ाया। सभी आज मां की बदौलत अपने पैरों पर खड़े हैं। दिव्या की बात करें तो वह बचपन से पढ़ने लिखने में बड़ी होशियार थी। इसलिए मां ने बेटी की पढ़ाई में कोई रुकावट नहीं आने दी। उन्होंने कभी मजदूरी तो कभी सिलाई-कढ़ाई कर बच्चों की जरूरतें पूरी की।

बेहद कम उम्र में हासिल किया बड़ा मुकाम

दिव्या ने जब यूपीएससी परीक्षा पास की तब उनकी उम्र महज 21 वर्ष थी। इस तरह सबसे यंग आईपीएस अफसर (Youngest IPS Officer) का टैग भी उन्हें मिला। दिव्या जब खुद को कमरे में बंद कर पढ़ाई करती थी तो उनके दिमाग में बस एक ही चीज थी, कि उन्हें यह एग्जाम पास करना है। उन्होंने दुनिया से थोड़ी दूरी बना ली। यहां तक कि उनके दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इसकी जानकारी नहीं थी कि दिव्या यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही हैं।

आखिर दिव्या की मेहनत रंग लाई और आज वह कई युवाओं के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं। वह सोशल मीडिया पर भी बड़ी एक्टिव रहती हैं। यहां उन्हें पचास हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। दिव्या दिखने में भी बेहद सुंदर हैं। वहीं अपने काम के प्रति भी पूरी ईमानदार और मेहनती हैं।

Back to top button