रिलेशनशिप्स

अरेंज मैरिज के लिए हां बोलने से पहले पार्टनर से पूछें ये सवाल, पता चल जाएगा शादी सफल होगी या नहीं

शादी किसी के भी जीवन का सबसे बड़ा फैसला होता है। भारत में शादियां दो प्रकार की होती हैं लव मैरिज और अरेंज मैरिज। अब लव मैरिज में तो कपल को एक दूसरे के बारे में जानने का बहुत समय मिल जाता है। वह अच्छे से ठोक बजाकर अपने पार्टनर को चेक कर लेते हैं। इससे उन्हें एक अंदाजा लग जाता है कि उनकी फ्यूचर मैरिज कैसी होगी।

लेकिन अरेंज मैरिज में कपल को एक दूसरे को जानने का ज्यादा मौका नहीं मिलता हैं उन्हें मुश्किल से शादी के पहले एक दूसरे से कुछ ही मुलातकों के अवसर दिए जाते हैं। अब इन गिनी चुनी मुलाकातों में ही उन्हें शादी जैसा बड़ा निर्णय लेना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे सवाल बताने जा रहे हैं जो आपको अपनी अरेंज मैरिज से पहले अपने भावी साथी से जरूर पूछने चाहिए। इन सवालों के आधार पर आप जान सकते हैं कि सामने वाला शख्स आपके लिए परफेक्ट जीवनसाथी है या नहीं।

अरेंज मैरिज से पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये सवाल

1. साथ एक छत के नीचे रहने के लिए सामने वाले की पसंद और नापसंद जानना बहुत जरूरी है। आप चेक कर सकते हैं कि आप दोनों में क्या–क्या कॉमन है। और यदि कुछ चीजें सेम नहीं भी है तो ये सुनिश्चित कर लें कि आपको या सामने वाले को इन पसंद और नापसंद से कोई दिक्कत तो नहीं है। वह या आप इसे लेकर एडजस्ट कर पाएंगे या नहीं। इससे आप एक अंदाजा लगा सकते हैं कि साथ रहने पर आप दोनों की आपस में कितनी बनेगी।

2. आप वेज है या नॉनवेज ये चीज शादीशुदा लाइफ और खासकर ससुराल में बहुत मायने रखती है। इसे लेकर घर में बहुत झगड़े होते हैं। इसलिए यह बात पहले ही क्लियर कर लें कि शादी के बाद घर में नॉन वेज बनेगा या नहीं। यदि नहीं तो आपको बाहर खाने की इजाजत होगी या नहीं। और यदि आप वेज हैं तो कोई आपको नॉन वेज बनाने या खाने को फोर्स तो नहीं करेगा। कुल मिलाकर सारे डाउट पहले ही क्लियर कर लें।

3. कहते हैं शादीशुदा लाइफ के बाद आजादी खत्म हो जाती है। ऐसे में आप पहले ही अपने पार्टनर से इसे लेकर बात कर लें। जैसे शादी के बाद आपको पढ़ने, जॉब करने, पसंद के कपड़े पहनने इत्यादि की आजादी मिलेगी या नहीं। ये भी जान लें कि आपको अपने दोस्तों के साथ घूमने, पार्टी करने की अनुमति होगी या नहीं। यदि आपका कोई मेल या फीमेल दोस्त है तो उससे बात करने पर पार्टनर को कोई ऐतराज तो नहीं होगा?

4. हर घर में रीति रिवाज, रहन सहन और वहां का माहौल सोच विचार अलग होते हैं। ऐसे में शादी से पहले अपने पार्टनर के घर की वैल्यू और संस्कारों को जानने की कोशिश करें। वहां कैसा वातावरण रहता है ये जाने। फिर समझें कि आप उस माहौल में लाइफटाइम रह पाएंगे या नहीं। और नहीं तो आपको उसमें ढलने के लिए किस लेवल तक बदलना होगा इसका भी अच्छे से आकलन कर लें। फिर सही निर्णय लें।

5. हर इंसान में कुछ अच्छी और बुरी आदतें होती है। अब आप उन बुरी आदतों को कितना खेल सकते हैं यह पहले ही दिमाग में क्लियर कर ले। भावी पार्टनर से उनकी हर अच्छी और बुरी आदतों की जानकारी निकलने की कोशिश करें। जैसे शराब, सिगरेट, जुआ, महंगे शौक इत्यादि चीजों पर अपने विचार क्लियर कर लें।

6. आपका और आपके पार्टनर का फ्यूचर प्लान क्या है। आप कब बच्चे प्लान करेंगे। आपको परिवार के साथ रहना है या अलग। किस शहर में रहना है। लग्जरी सुविधाओं जैसे मकान कार में क्या क्या चाहिए। ये सभी चीजें भी पहले से क्लियर कर लेना चाहिए। इससे बाद में आपको अपने लक्ष्य, इच्छाओं और सपनों को मारना नहीं पड़ता है।

Back to top button