स्वास्थ्य

अब महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स जाइये भूल, सिर्फ 3 बार में चेहरे पर इस्तेमाल कर पाएं गोरी निखरी त्वचा

साफ़ और दमकती त्वचा की इच्छा हर कोई करता है. कई लोग तो महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर हज़ारों रुपये खर्च कर डालते हैं इसके बावजूद उन्हें संतोषजनक परिणाम नहीं मिलता. लेकिन अब इसकी ज़रुरत नही है. हम आपको एक ऐसे जादुई नुस्खे के बारे में बताएंगे जो बेहद किफ़ायती है और इस ब्यूटी पैक का इस्तेमाल आपके चेहरे की रौनक को आसानी से बढ़ा सकता है. इस ब्यूटी पैक में जो महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है वह है टमाटर. टमाटर हर किसी की रसोई में आसानी से मिल जाता है. तो आइये जानते हैं कि खूबसूरती निखारने के लिए किस प्रकार कर सकते हैं टमाटर का इस्तेमाल.

  • ब्लैकहेड्स को करे दूर

जिन लोगों को ज़्यादा ब्लैकहेड्स होते हैं उन लोगों के लिए टमाटर किसी जादू की तरह काम करता है. टमाटर को त्वचा के लिए प्राकृतिक ब्लीच माना गया है. टमाटर को चेहरे पर रगड़कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और उसके बाद धो दें. ऐसा करने पर त्वचा तरोताज़ा रहेगी और ब्लैकहेड्स भी चले जायेंगे.

  • डार्क सर्कल्स को भगाए दूर

आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या बहुत लोगों को होती है. इससे निज़ात पाने के लिए एक छोटा चम्मच टमाटर और नींबू के रस को मिलाकर रुई की सहायता से अपनी आंखों के नीचे लगायें. दिन में दो बार इसे 15 दिनों तक करें. धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स दूर हो जायेंगे.

  • दूर करता है टैनिंग

अगर आपकी स्किन टैन हो गयी है तो आप टमाटर के गुदे में नींबू का रस मिलाकर लगायें. इसे कुछ देर रहने दें. जब यह सूख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो दें. ऐसा रोज़ाना करने पर स्किन के पोर्स खुलते हैं और धीरे-धीरे टैनिंग हटने लगती है.

  • फेस पैक में करें इस्तेमाल

टमाटर से बेहतर कोई फेस पैक नहीं हो सकता. फेस पैक बनाने के लिए टमाटर, शहद, बेसन, दलिया, पुदीने के पत्तों का पेस्ट, खीरा और दही को मिला लें. अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगायें. जब तक पैक सूखे ना इसे लगे रहने दें. कुछ देर बाद इसे हलके गुनगुने पानी से धो लें. परिणाम आपको तुरंत देखने को मिलेगा.

Back to top button