महिलाओं में ये 6 लक्षण दिखाई दें तो समझ ले कि आ सकता है हार्ट अटैक

आजकल की तनावभरी जिंदगी में स्वास्थय की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। इनमें हार्ट अटैक जैसी गम्भीर समस्या भी प्रमुख है ..जिस तरह से हाल के कुछ सालों में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या बढ़ रही है वो स्वास्थय विशेषज्ञों के लिए चिन्ता का विषय बन चुकी है क्योंकि कुछ समय पहले तक यही धारणा चली आ रही थी कि हार्ट अटैक सिर्फ उम्रदराज लोगों को ही होता है लेकिन आजकल तो कम उम्र के लोगें में भी ये आम हो गया है। स्वास्थय विशेषज्ञों का मानना है कि हार्ट अटैक आने से पहले ही इसके लक्षण दिखने लगते हैं जो कि पुरुष और महिला दोनों में ही अलग अलग होते हैं । ऐसे में समय रहते इसके लक्षणों को पहचानें और आवश्यक कदम उठायें। अपने इस स्वास्थ्य विशेषांक में हम महिलाओं में हो ने वालें हार्ट अटैक के कुछ विशेष लक्षणों के बारे में बताने रहें हैं।

1. सांस लेने में परेशानी

एक अध्ययन से पता चला है कि लगभग 42% महिलाएं जिन्हें हार्ट अटैक आया उन्हें सांस लेने में परेशानी की समस्या का सामना करना पड़ा। हालाँकि पुरुषों में भी यह लक्षण होता है परंतु महिलाओं में सीने में दर्द हुए बिना सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

2. शरीर के ऊपरी भाग में दर्द

महिलाओं में गर्दन, पीठ, दांत, जबड़ा, भुजाएं तथा कंधे की हड्डी में दर्द होना हार्ट अटैक के लक्षण हैं। इसे “रेडीएटिंग” दर्द कहा जाता है तथा यह इसलिए होता है क्योंकि दिल की कई धमनियां यहाँ समाप्त होती हैं जैसे उँगलियों के पोर जहाँ दर्द केंद्रित होता है।

3. जी मिचलाना, उलटी और पेट ख़राब होना

हार्ट अटैक के समय पुरुषों की तुलना में महिलाओं में जी मिचलाना, उलटी या अपचन जैसे लक्षण अधिक दिखाई देते हैं। यह अकसर इसलिए होता है क्योंकि दिल को रक्त पहुंचाने वाली दायीं धमनी जो दिल में गहराई तक जाती है, अवरुद्ध हो जाती है।

4. थकान और नींद की समस्या

कई महिलाएं लगभग आधी महिलाएं शिकायत करती हैं कि जब उन्हें हार्ट अटैक आया तब उन्हें अचानक थकान महसूस होने लगी जिसका कोई कारण भी नहीं था। आधी महिलाओं को नींद की समस्या का सामना भी करना पड़ा।

5. पसीना आना

यदि आप रजोनिवृत्ति के दौर से नहीं गुज़र रहे हैं और फिर भी यदि आपको अचानक पसीना आने लगे तो संभल जाएँ। हो सकता है कि यह एक लक्षण हो जो आपको जल्द ही अस्पताल पहुंचा दे।

6. सीने में दर्द और दबाव

महिलाओं में हार्ट अटैक का लक्षण केवल सीने में दर्द नहीं हो सकता परन्तु निश्चित तौर पर ऐसा होता है। लक्षणों पर ध्यान देने के बजाय यदि आप को कुछ नए लक्षण महसूस हो रहे हैं और वे दूर नहीं हो रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएँ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.