स्वास्थ्य

चेहरे के कालेपन से हैं परेशान? तो अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगी दमकती, निखरती और गोरी त्वचा

हर लड़की अपनी त्वचा साफ़-सुथरी चाहती है. वह चाहती है कि उसकी स्किन बिना दाग़-धब्बों की और एक सामान हो. कुछ लड़कियां तो इस मामले में बहुत भाग्यशाली भी होती हैं. पर कुछ को घरेलु उपाय, पोर क्लेंसेर और स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट लेने की भी ज़रुरत पड़ जाती है. ऐसा करने पर उनकी त्वचा एक या दो शेड साफ़ दिखने लगती है. बॉलीवुड की कई जानी-मानी अभिनेत्रियों ने भी स्किन वाइटनिंग ट्रीटमेंट कराया है. ऐसे बहुत कम प्रोडक्ट्स होते हैं जो जैसा दावा करते हैं वैसा ही काम करके भी दिखाते हैं. पर आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं इससे ना सिर्फ साफ़ त्वचा मिलेगी बल्कि इसके परिणाम भी काफी दिन तक नज़र आयेंगे. स्किन लाइटनिंग के इस तरीके को नेचुरल ब्लीच के नाम से जाना जाता है. तो आईये जानते हैं कैसे बनाते हैं नेचुरल ब्लीच.

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री     

  • सबसे पहले आप किसी भी मेडिकल स्टोर से विटामिन-सी की कैप्सूल ले आयें. इन कैप्सूल्स को क्रश कर के इसका पाउडर बना लें. आप दो विटामिन सी कैप्सूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह मेलिन की मात्रा को कम कर देता है और कॉमप्लेकशन फेयर बनाता है.
  • इसके बाद इसमें दो चमच्च चंदन का पाउडर मिलाएं. चंदन से डार्क और डल कॉमप्लेकशन साफ़ होता है.
  • फिर इस मिश्रण में दो चमच्च चावल का आटा मिलाएं. चावल के आटे में अमिनो एसिड होता है, जो स्किन को अंदर से क्लीन कर देता है.
  • अब इसमें दो चमच्च मुल्तानी मिट्टी मिला दें. मुल्तानी मिट्टी हमारी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है. यह तैलीय त्वचा और गंदगी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.
  • आख़री में इस मिश्रण में दो चमच्च बेसन का मिला दें. बेसन का इस्तेमाल स्किन वाइटनिंग के लिए किया जाता है.

इस पैक को आप एयर टाइट कंटेनर में रख कर 20 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

फेस पैक लगाने की विधि 

  1. अपनी ग्रोथ के हिसाब से बनाये हुए पैक को ले लें.
  2. इसमें अब दही मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट बना लें. दही नेचुरल ब्लीचिंग का काम करता है.
  3. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें.
  4. दही के अलावा आप इसमें गुलाब जल, कच्चा दूध, आलू का रस, खीरे का रस, नींबू का रस या हनी भी डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.
  5. फेस पैक को कुछ देर तक लगे रहने दें और सूखने तक छोड़ दें.
  6. सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें.

यह पैक बहुत इफेक्टिव होता है. इसका इस्तेमाल आप हर रोज़ कर सकते हैं. परिणाम देख कर आप हैरान रह जायेंगे. तो देर किस बात की है! बनाइये अपना फेस पैक और पाइए साफ़-सुथरी और दमकती त्वचा.

 

 

Back to top button