बॉलीवुड

कौन हैं छोटे कद के अब्दु रोजिक, संघर्ष के बाद मिली लोकप्रियता, जानिए उनके जीवन के अनजाने तथ्य

अब्दु रोज़िक ताजिकिस्तान के रहने वाले हैं और यह दुनिया के सबसे छोटे सिंगर हैं। अब्दु रोज़िक का असली नाम सावरिकुल मुहम्मदरोज़िकी है। अब्दु रोज़िक “बिग बॉस 16” के हिस्सा रहे हैं। इस शो के बाद इनकी लोकप्रियता में जबरदस्त उछाल आया है। अपने विनम्र स्वभाव से दर्शकों का दिल जीत लिया। शो के अंदर उनकी क्यूटनेस पर हर कोई फिदा हो गया था।

मौजूदा समय में अब्दु रोज़िक दुनियाभर में लोकप्रिय हैं परंतु उन्हें यह लोकप्रियता इतनी आसानी से नहीं मिली है। इसके लिए उन्हें अपने जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ा। अब्दु रोज़िक का बचपन काफी संघर्षों में बीता है। वह ताजिक रैप गाने गाने की अपनी अनूठी क्षमता से सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं।

अब्दु रोज़िक के यूट्यूब चैनल Avlod Media पर लाखों की संख्या में सब्सक्राइबर हैं। अब्दु रोज़िक की ज्यादातर गानों की थीम उनके जीवन में आए संघर्षों पर आधारित है। आज हम आपको अब्दु रोज़िक के जीवन से जुड़ी हुई कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। जिनके बारे में शायद ही किसी को पता हो।

पैसो की तंगी के कारण नहीं हुआ इलाज

अब्दु रोज़िक की कम हाइट की वजह से उन्हें अपने जीवन में काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा। अब्जू रोजिक की हाइट बेहद कम है इसकी वजह रिकेट्स बीमारी है। दरअसल, यह एक ऐसी बीमारी है, जिसकी वजह से इंसान की लंबाई नहीं बढ़ पाती है। इस बात की जानकारी अब्जू रोजिक को बचपन में ही हो गई थी कि उनकी हाइट कभी भी नहीं बढ़ेगी। लेकिन फिर भी उनके पेरेंट्स ने हार नहीं मानी और कई डॉक्टर्स को अब्जू को दिखाया। वहीं परिवार की आर्थिक स्थिति खराब थी, जिसके चलते परिजन भी उनका इलाज नहीं करा सके।

एक इंटरव्यू के दौरान जब अब्दु रोज़िक से यह सवाल पूछा गया कि क्या उनकी चिकित्सा स्थिति से उनका आत्मविश्वास प्रभावित हुआ है तो उन्होंने यह कहा कि “बिल्कुल नहीं, मैं बहुत से ऐसे लोगों को जानता हूं जिनके पास न नौकरी है, न अच्छा परिवार है और न पैसा है। मैंने भी काफ़ी संघर्ष किया है, लेकिन मैं अब जहां पहुंचा हूं, उससे खुश हूं। मैंने दुनिया के सबसे बड़े संगीतकार के साथ मंच साझा किया। मुझे अपने करियर में और क्या चाहिए? मैं ऐसे लोगों को प्रेरित करना चाहता हूं जिनकी स्थिति समान है। मेरा मानना है कि हर कोई किसी न किसी तरह से खास होता है।”

कम हाइट की वजह से छूट गई पढ़ाई

अब्दु रोज़िक को कम हाइट की वजह से अपने जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। स्कूल में भी उनकी बीमारी ने उनका पीछा नहीं छोड़ा। एक इंटरव्यू के दौरान अब्दु रोज़िक ने स्कूल से जुड़ा हुआ किस्सा शेयर किया था। कम हाइट के कारण वह बैग और उसमें रखी किताबें नहीं संभाल पाते थे। कई दिनों तक देखने के बाद एक दिन स्कूल टीचर ने कहा कि तुमसे किताबें नहीं संभाली जाती है इसलिए तुम्हें कल स्कूल नहीं आना चाहिए। इसी वजह से अब्दु रोज़िक बस 3 साल ही स्कूल की पढ़ाई की। स्कूल छोड़ने के बाद उन्होंने पढ़ना लिखना सीखा और बाद में दसवीं कक्षा तक की औपचारिक शिक्षा पूरी की।

सड़कों पर गाया गाना

आपको बता दें कि अब्दु रोज़िक साल 2022 तक ताजिक और फ़ारसी बोलने में निपुण हो गए थे। वह रूसी भाषा भी सीख रहे हैं। अपने परिवार का पेट पालने और आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने गिशदरवा की सड़कों पर गाना शुरू किया। इसी दौरान एक दिन उन पर ब्लॉगर-रैपर बहरूज की नजर पड़ी। अब्दु की आवाज से वह बहुत प्रभावित हो गए। वह चाहते थे कि अब्दु इसके लिए उनके साथ दुबई चले और सिंगिंग में ही अपना बेहतर करियर बनाएं। रैपर बहरूज ने इसके लिए अब्दु के पापा से बात की और उन्हें अब्दु को दुबई ले जाने के लिए मनाया। पापा भी मान गए।

आपको बता दें कि जब अब्दु की उम्र 6 साल की थी, तब उन्होंने एक गायक के रूप में अपना करियर शुरू किया था। दुबई आने के बाद अब्दु ने बुहुत सारे ताजिकिस्तानी गाने जैसे ‘ओही दिल जोर (2019), ‘चाकी चक्की बोरान (2020), और ‘मोदर (2021) को अपनी आवाज दी और छा गए। उनके सभी गाने और अन्य वीडियो उनके यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध हैं।

करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं

आपको बता दें कि 17 साल की उम्र में अब्दु संयुक्त अरब अमीरात से गोल्डन वीजा पाने वाले पहले ताजिकिस्तान के व्यक्ति बने। यूएई सरकार ने उन्हें यूएई निवासी के रूप में पदोन्नत किया है। वहीं साल 2021 में आइबा-इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष ने उन्हें व्यक्तिगत रूप से सर्बिया में विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित किया था।

वह ब्रिटिश वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियन फाइटर आमिर खान के तहत बॉक्सिंग में अपना पेशेवर परीक्षण ले चुके हैं। इतना ही नहीं बल्कि साल 2021 में स्पेशल स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लिगा ने प्यूमा के साथ मिलकर उन्हें मैच बॉल की आधिकारिक डिजाइन पेश करने के लिए चुना था। वह विभिन्न MMA में भी हिस्सा ले चुके हैं।

वहीं अगर हम अब्दु रोज़िक की कुल संपत्ति की बात करें, तो अनुमानित कुलपति लगभग $2,60,000 है। उनकी आय का मुख्य स्रोत गायकी है। इसके अलावा यूट्यूब चैनल से भी कमाई होती है। वहीं कई बड़े ब्रांड के साथ उनका करार है। आज अब्दु रोज़िक एक शानदार जीवन जीते हैं।

Back to top button
?>