बॉलीवुड

“अब क्‍या कर रही है, पत्‍थरों से प्‍यार?” जब ऋषि कपूर ने भाग्यश्री के पति पर मारा था ताना

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर अपनी बेहतरीन अदाकारी और लुक्स के लिए जाने जाते हैं। भले ही ऋषि कपूर अब इस दुनिया में नहीं रहे परंतु वह अपने चाहने वालों के दिलों में हमेशा मौजूद हैं। ऋषि कपूर ने कपूर खानदान की परंपरा को बढ़ाते हुए सिनेमा दुनिया में खूब नाम कमाया था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं और अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर दर्शकों के दिलों में अपने लिए खास जगह बनाई थी।

rishi kapoor

ऋषि कपूर एक ऐसे अभिनेता थे, जो अपनी फिल्मों के साथ ही अपने बेबाक अंदाज के लिए भी जाने जाते थे। आज हम आपको ऋषि कपूर का एक ऐसा ही किस्सा बताने जा रहे हैं। दरअसल, ये क‍िस्‍सा फिल्‍म “ह‍िना” की कास्‍ट‍िंग से जुड़ा है। यह किस्सा उस समय का है जब अभिनेत्री भाग्यश्री ने उनकी फिल्म “हिना” को रिजेक्ट कर दिया था। फिर ऋषि कपूर इतने ज्यादा खफा हो गए थे कि भाग्यश्री और उनके पति हिमालय दासानी के बारे में इंटरव्यू में जमकर अपनी भड़ास निकाली।

फिल्म “हिना” के लिए कई बड़ी हीरोइनों को दिया गया ऑफर

आपको बता दें कि साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म “हिना” जबरदस्त हिट साबित हुई थी। इस फिल्म में लीड किरदार यानी हिना का किरदार पाकिस्तानी अभिनेत्री जेबा बख्तियार ने निभाया था। लेकिन इसकी सेकंड लीड का किरदार कई अभिनेत्रियों ने रिजेक्ट किया था। दरअसल, इस फिल्म के निर्देशक राज कपूर थे और यह फिल्म उनकी आखिरी फिल्म माना जाता है, क्योंकि इसी फिल्म का कुछ हिस्सा शूट करने के दौरान उन्हें अस्थमा का अटैक पड़ा था और उनकी जान चली गई थी।

राज कपूर ने जाने से पहले ही इस फिल्म की कमान अपने बड़े बेटे रणधीर कपूर को सौंप दी थी, जिन्होंने इसे निर्देशित किया। वैसे तो इस फिल्म से जुड़े हुए कई किस्से मशहूर हैं, लेकिन इस फिल्म में सेकंड लीड अभिनेत्रियों की कास्टिंग पर खूब खोज हुई थी। उस समय फिल्म में सेकंड लीड एक्ट्रेस के लिए कई अभिनेत्रियों को ऑफर दिया गया था, जिसमें मीनाक्षी, नीलम, जूही चावला, भाग्यश्री, रवीना टंडन, शिल्पा शिरोडकर, आयशा जुल्का और मनीषा कोइराला समेत कई अभिनेत्रियां शामिल थीं परंतु सभी ने इस फिल्म में सेकंड लीड एक्ट्रेस के रोल को रिजेक्ट कर दिया था।

दरअसल, यह सेकंड लीड का किरदार था और यह टॉप अभिनेत्रियां यह रोल नहीं करना चाहती थीं इसलिए यही बड़ी वजह थी कि इन सभी अभिनेत्रियों ने फिल्म रिजेक्ट कर दिया था। आखिर में यह रोल अभिनेत्री अश्वनी भावे के द्वारा किया गया था। वहीं भाग्यश्री ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत फिल्म “मैंने प्यार किया” से की थी और इस फिल्म ने उन्हें रातोंरात सुपरस्टार बना दिया था। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी।

लेकिन भाग्यश्री ने दूसरे ही साल हिमालय दासानी संग विवाह कर लिया था। भाग्यश्री ने शादी के बाद सिर्फ अपने पति के साथ फिल्में करने का फैसला लिया था। भाग्यश्री ने “कैद में है बुलबुल”, “पायल” और “त्यागी” फिल्म की। भाग्यश्री पति के साथ तीन फिल्मों में आई थीं और तीनों फ्लॉप थीं।

ऋषि कपूर ने कहा था- हमें किसी स्टार्स की जरूरत नहीं है, हम स्टार्स बनाते हैं

जब फिल्म “हिना” का ऑफर रिजेक्ट किया, तो उसके बाद ऋषि कपूर से एक इंटरव्यू के दौरान यह सवाल पूछा गया था कि “आपको लगता है कि आर. के. बैनर के ल‍िए तो कोई भी लड़की हां कहेगी, लेकिन जब भाग्‍यश्री ने ‘ह‍िना’ को मना क‍िया तो आपका कपूर ईगो आहत हो गया। ऐसे में अब जब वो कमबैक कर रही हैं, तो आप उनका मजाक बनाते हैं, आप उन्‍हें छोड़ क्‍यों नहीं देते।”

ऋषि कपूर ने फिर इस सवाल का जवाब देते हुए कहा था “हां, ‘ह‍िना’ में चांदनी के रोल के लिए हमने भाग्‍यश्री को अप्रोच क‍िया था लेकिन बाक‍ि क‍िसी और प्रोजेक्‍ट के लिए नहीं, जैसा वो दावा कर रही है। हमने उस पर फिल्‍म करने के ल‍िए कोई दबाव नहीं डाला था।”

ऋषि कपूर ने आगे यह कहा था कि “आर. के. बैनर को आगे बढ़ने के ल‍िए क‍िसी स्‍टार की जरूरत नहीं है, हम स्‍टार बनाते हैं। खैर छोड़‍िए, वैसे भी अब वो कौनसा महान काम कर रही हैं, ‘पहाड़ से रोमांस कर रही है, मेरा मतलब ह‍िमायल से। अगर वो अब भी खुश है, तो उसे खुश रहने दो। क्‍यों त‍िल का ताड़ बनाना।”

Back to top button
?>