विशेष

ये है दुनिया का सबसे महंगा स्कूल, एक साल की फीस है 1 करोड़ से ज्यादा, जानिए खासियत

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं पढ़ाई का आज के जीवन में बहुत महत्व है। पढ़ाई से व्यक्ति को ज्ञान मिलता है, जो इंसान को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है। पढ़ाई के बिना कोई भी व्यक्ति कुछ भी नहीं है। देखा जाए तो पहले के समय से अब के समय में बहुत ही फर्क है। पहले पढ़ाई को उतना ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था लेकिन आज शिक्षा है तो आप हैं, नहीं तो आपकी कोई वैल्यू नहीं है।

मौजूदा समय में शिक्षा लोगों के जीवन का बहुत ही अहम हिस्सा बन चुकी है लेकिन जैसे-जैसे महंगाई बढ़ रही है, वैसे-वैसे शिक्षा भी महंगी हो रही है। स्कूलों की फीस भरने के लिए लोगों को लोन तक लेना पड़ रहा है। भारत में ऐसे बहुत से स्कूल हैं, जिनकी फीस इतनी अधिक है कि आम घरों के बच्चे उस स्कूल में पढ़ने का सपना भी नहीं देख सकते हैं। वहीं इस दुनिया भर में भी कई ऐसे स्कूल हैं, जहां सिर्फ चंद रईस परिवारों के बच्चे ही पढ़ाई करते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए विश्व के उस स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पूरी दुनिया में सबसे महंगी फीस वाले स्कूलों में गिना जाता है। जी हां, अगर आप इस स्कूल की सालाना फीस के बारे में जानेंगे, तो आप भी सोच विचार में पड़ जाएंगे। आखिर यह स्कूल कौन सा है? चलिए इसके बारे में हम आपको बताते हैं।

ये है दुनिया का सबसे महंगा स्कूल

दरअसल, आज हम आपको जिस स्कूल के बारे में बता रहे हैं उस स्कूल का नाम College Alpin International Beau Soleil है, जो स्विट्जरलैंड के स्विस आल्प्स में स्थित है। इस स्कूल को Beau Soleil के नाम से भी जाना जाता है। स्विट्जरलैंड में स्थित इस स्कूल को साल 1910 में मैडम व्लूएट फेरियर द्वारा स्थापित किया गया था। अगर आप इस स्कूल की सालाना फीस के बारे में जानेंगे तो आप भी हैरान हो जाएंगे। जी हां, इस स्कूल की सालाना फीस एक करोड़ से भी ज्यादा है।

इस बोर्डिंग स्कूल में करीब 50 देशों के 11 से 18 साल तक के बच्चे पढ़ने आते हैं। द डेली टेलीग्राफ ने भी ब्यू सोलेइल को दुनिया के Most Exclusive Schools की लिस्ट में रखा है। इस स्कूल की सालाना फीस लगभग CHF 150,000 यानी 1 करोड़ 33 लाख 2 हजार 705 रुपए तक की है। आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि इस स्कूल में छात्रों और शिक्षकों का अनुपात 4:1 का है। इस स्कूल में 280 बच्चे ही पढ़ते हैं।

जानिए क्या हैं खासियत

अब आप यह जान लीजिए कि आखिर इस स्कूल में किन-किन भाषाओं में पढ़ाया जाता है। आपको बता दें कि इस स्कूल में पढ़ाई दो लैंग्वेज में होता है। यहां सिर्फ फ्रेंच और अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है। इस स्कूल का इनडोर-आउटडोर स्टडी प्लान काफी मशहूर है। दुनियाभर में एजुकेशन ट्रिप, विंटर स्की प्रोग्राम, रोजगार के अवसर, शानदार कैंपस आदि इस स्कूल की खासियत हैं। अगर आप और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इस स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट beausoleil.ch है।

Back to top button
?>