राजनीति

मोदी सरकार का नया प्लान अब सैटेलाइट से रखी जाएगी चीन-पाक बॉर्डर पर नजर

डोकलाम से चीन ने अपनी सेना तो हटा ली है पर विवाद अभी पूरी तरह शांत नहीं हुआ है। करीब ढाई महीने बाद पड़ोसी देश चीन ने डोकलाम से अपनी सेना हटाते हुए भारत को इस विवाद से सीख लेने की भी नसीहत दी है। चीन ने कहा है कि वो सतर्क रहेगा साथ ही मुल्क की संप्रभुता की रक्षा करता रहेगा। चीनी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चाईनीज मिलिट्री सतर्क रहेगी। देश की संप्रभुता की रक्षा दृढ़ता की जाएगी। मंत्रालय ने आगे कहा, ‘हम डोकलाम विवाद की समाप्ति का स्वागत करते हैं। चीन-भारत सीमा पर शांति क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को लेकर है। ये सरहद के दोनों तरफ लोगों के समान हितों के साथ संबंध को लेकर है।

अब सेटेलाइट से रखी जाएगी बॉर्डर पर नजर :

भारत ने चीन की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए नई तकनीक तैयार कर ली है। क्योंकी भारत अपने पडोसी देश पाकिस्तान और चीन के साथ कोई ढील नहीं बरतना चाहता।एक खबर के अनुसार मोदी सरकार अब चीन और पाकिस्तान बॉर्डर पर सेटेलाइट के जरिए नजर रखेगी। सीमा पर चीन और पाकिस्तान के साथ बढते विवाद को देखते हुए भारत सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है। इस सिस्टम के आने से डोकलाम में चीनी सेना तथा पाकिस्तान की ओर से लगातार आतंकवादियों की घुसपैठ को रोकना आसान हो जाएगा। साथ ही बांग्लादेश बॉर्डर से होने वाली तस्करी पर भी नजर रखी जा सकेगी।

दिल्ली-एनसीआर में बनेगा मुख्यालय :

मोदी सरकार का यह फैसला भारत की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाएगा। अब सीमाओं पर सैटेलाइट के जरिए नजर रखी जाएगी। जिसके जरिए भारत के खिलाफ हो रही गतिविधियों पर ITBP, BSF को बिल्कुल रियल टाइम एरियल जानकारी मिल पाएगी। कहा जा रहा है कि इस पूरी गतिविधि पर नजर रखने के लिए दिल्ली-एनसीआर में मुख्यालय भी बन सकता है। एनसीआर में बनने वाला मुख्यालय सीमाओं पर तैनात फोर्स के लिए कंट्रोल रुम के तौर पर वर्क करेगा। जिसके जरिए कई कमांड दिए जा सकेंगे। इस सैटेलाइट सिस्टम को लेकर गृहमंत्रालय से साथ ITBP, BSF, SSB और ISRO के अधिकारियों के बीच बैठक हो चुकी है। अगर ये सिस्टम काम में आता है तो भारत-पाकिस्तान, भारत-बांग्लादेश, भारत-चीन, भारत-नेपाल बॉर्डर पर होने वाली घुसपैठ पर रोक लगेगी।

भारत को होंगे ये बड़े फायदे :

इस सेटेलाइट से भारत को बहुत फायदा मिलेगा। सेटेलाइट के जरिए रियल टाइम इमेज मिलेगी जिस से निर्धारित स्थान को फोकस करना आसान होगा और इससे सेना को ऑपरेशन करने में भी मदद मिलेगी। सेटेलाइट का एक बड़ा फायदा यह भी है कि इस से भारतीय सुरक्षा बलों को इंटेलिजेंस हासिल करना बहुत आसान हो जाएगा। और बॉर्डर पर सैटेलाइट सिस्टम से नजर रखने से सुरक्षाबलों को गतिविधियों की रियल टाइम इमेज मिल सकेगा। सेटेलाइट फोन डेडिकेटेड बॉर्डर गार्डिंग फोर्स के पास इस उपग्रह के जरिये मिल सकेगा। बॉर्डर पर कम्युनिकेशन के लिए भी यह सेेेटेलाइट मदद करेगा।

Back to top button