बॉलीवुड

जब अमिताभ ने पहनी थी साड़ी, राजेश ने उड़ाया था मजाक, कहा- दुनियाभर की दौलत मिल जाए तो भी मैं..’

हिंदी सिनेमा के 113 साल के इतिहास में कई कलाकार आए और कई कलाकार गए. हालांकि हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना कहलाए. राजेश खन्ना जैसा स्टारडम आज तक किसी अन्य कलाकार को नसीब नहीं हुआ. राजेश खन्ना अपने फैंस के बीच ‘काका’ नाम से भी लोकप्रिय थे.

rajesh khanna

राजेश खन्ना ने साल 1966 में आई फिल्म ‘आख़िरी खत’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. बॉलीवुड में कदम रखने के कुछ सालों बाद ही वे सुपरस्टार बन गए थे. साल 1969 से लेकर साल 1971 तक उन्होंने लगातार 15 हिट फ़िल्में दी थी और वे सुपरस्टार बन गए थे.

rajesh khanna

राजेश खन्ना के स्टारडम को कोई हिला नहीं पाया था. हालांकि ‘सदी के महानयक’ अमिताभ बच्चन ने उनका स्टारडम हिला दिया था. अमिताभ बच्चन के उदय के बाद राजेश खन्ना की चमल फीकी पड़ने लगी थी. एक समय इन दोनों दिग्गजों के बीच हिंदी सिनेमा में कोल्ड वॉर था.

amitabh bachchan and rajesh khanna

जब हिंदी सिनेमा में अमिताभ बच्चन सफलता के लिए तरस रहे थे तब तक ‘काका’ सुपरस्टार बन चुके थे. राजेश खन्ना ने कई मौकों पर अमिताभ बच्चन का मजाक उड़ाया था. वे अक्सर बिग बी पर तंज कसते थे. अमिताभ बच्चन ने अपनी सफलता और लोकप्रियता को आज तक संभाल रखा है जबकि राजेश खन्ना ऐसा नहीं कर पाए थे.

amitabh bachchan and rajesh khanna

जब राजेश खन्ना की बुलंदियों का सितारा नीचे आ रहा था तब अमिताभ बच्चन चंद्रमा की तरह चमक रहे थे. उनका करियर सफलता के रथ पर सवार था. वहीं 80 के दशक तक तो राजेश खन्ना का जादू बिलकुल ही फीका पड़ चुका था लेकिन दूसरी ओर बिग बी अब भी दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे थे.

जब अमिताभ ने पहनी साड़ी, राजेश खन्ना ने उड़ाया मजाक

साल 1981 में आई अपनी सुपरहिट फिल्म ‘लावारिस’ में अमिताभ बच्चन साड़ी और सलवार सूट पहने हुए नजर आए थे. इसके एक गाने ‘मेरे अंगने में तुम्हरा क्या काम है’ में बिग बी ने साड़ी पहनी थी. फिल्म के साथ ही यह गाना भी खूब लोकप्रिय हुआ था. हालांकि अमिताभ को साड़ी और सलवार सूट में देखकर ‘काका’ ने उन्हें ताना मारा था.

अमिताभ बच्चन के महिलाओं वाले लुक पर उनका मजाक उड़ाते हुए ‘काका’ ने कहा था कि, वो कभी भी सूट, साड़ी पहनकर अपनी गरिमा के साथ समझौता नहीं करेंगे फिर चाहे इसके बदले उन्हें दुनिया भर की दौलत और तारीफ ही क्यों ना मिल जाए. बता दें कि इस किस्से का जिक्र पत्रकार और लेखक यासिर उस्मान ने अपनी किताब ‘कुछ तो लोग कहेंगे’ में किया है.

2012 में हो गया था ‘काका’ का निधन

rajesh khanna

बता दें कि राजेश खन्ना अपने आखरी समय में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे. उनका 69 साल की उम्र में 18 जुलाई 2012 को निधन हो गया था.

amitabh bachchan

वहीं बिग बी के वर्कफ़्रंट की बात करें तो इन दिनों वे ‘कौन बनेगा करोड़पति 14’ होस्ट कर रहे हैं. वहीं हाल ही में उन्हें फिल्म ‘ऊंचाई’ में देखा गया था.

Back to top button