बॉलीवुड

राजेश खन्ना की हरकत पर उनसे अलग हुई थी डिंपल, लेकिन इस वजह से नहीं लिया था ‘काका’ से तलाक

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना के हर एक अंदाज पर फैंस जान छिड़कते थे. राजेश खन्ना को प्यार से फैंस ‘काका’ कहा करते थे. बता दें कि पंजाबी में काका छोटे बच्चे को भी कहा जाता है. काका का जन्म पंजाब में ही हुआ था. अपनी बेहतरीन अदाकारी के दम पर वे बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार कहलाए थे.

rajesh khanna

जो स्टारडम राजेश खन्ना ने देखा वो न उनके पहले किसी अन्य कलाकार को नसीब हुआ और न ही उनके बाद किसी दूसरे कलाकार को. राजेश खन्ना पर देश की लाखों करोड़ों लड़कियां जान छिड़कती थी. ‘काका’ की एक झलक के लिए लड़कियां बेताब रहती थीं.

राजेश खन्ना की गाड़ी की धूल से लड़कियां अपनी मांग सजा लेती थी. इतना ही नहीं लड़कियां काका की गाड़ी को चूम चूम कर उसका रंग बदल देती थी. लड़कियों के बीच काका की गजब की लोकप्रियता हुआ करती थी. लाखों लड़कियों ने राजेश खन्ना को अपना दिल दिया. लेकिन खुद काका का दिल 15-16 साल की डिंपल कपाड़िया पर आया था.

rajesh khanna

शादी से पहले राजेश खन्ना के कुछ एक अफेयर रहे थे. वहीं शादी से पहले डिंपल कपाड़िया दिवंगत अभिनेता ऋषि लपूर संग रिश्ते में थीं. लेकिन लाकहों करोड़ों लड़कियों की तरह डिंपल भी ‘काका’ की फैन थीं. वहीं काका के दिल को भी डिंपल भा गई थीं. 31 साल के राजेश खन्ना ने साल 1973 में 16 साल की डिंपल से ब्याह रचा लिया था. हालांकि दोनों का रिश्ता सफल नहीं रहा था.

rajesh khanna

बताया जाता है कि राजेश खन्ना नहीं चाहते थे कि डंपल शादी के बाद फिल्मों में काम करें. वैसे आपको बता दें कि शादी से पहले डिंपल की एक ही फिल्म ‘बॉबी’ रिलीज हुई थी और वो सुपरहिट रही थी. लेकिन दोबारा काका अपनी पत्नी डिंपल को बड़े पर्दे पर देखने के मूड में नहीं थे.

rajesh khanna

चाहे इसके बाद डिंपल बड़े पर्दे पर कुछ सालों के लिए नजर न आई हो हालांकि सालों बाद उन्होंने वापसी की थी. लेकिन राजेश खन्ना से उनका रिश्ता बिगड़ चुका था. कभी राजेश खन्ना को लकर डिंपल ने कहा था कि, ”राजेश खन्ना से शादी करना मेरा सबसे बड़ा फैसला था और इतनी खुशी मुझे फिल्मों की सफलता से भी नहीं मिलती थी जितनी राजेश खन्ना को हां कहकर उस एक पल में मिली थी”. लेकिन बाद में राजेश में डिंपल ने बदलाव देखा था.

साल 1984 में राजेश खन्ना और डिंपल अलग हो गए थे. डिंपल ने ‘काका’ का घर छोड़ दिया था और उन्होंने अपनी दोनों बेटियों मको लकर काका का घर छोड़ दिया. इसी बीच खबरें आई थी कि काका का अफेयर अभिनेत्री टीना मुनिम से चल रहा है. इस बात को लेकर भी डिंपल परेशान थी.

कभी नहीं लिया तलाक

राजेश और डिंपल ने कभी तलाक नहीं लिया था. वहीं राजेश खन्ना के अंतिम दिनों के दौरान डिंपल उनकी देखभाल के लिए उनके पास लौट आई थी. डिंपल ने एक साक्षात्कार में कहा था कि, “काका (राजेश खन्ना) को लगातार गलत समझा गया है. वह एक अद्भुत व्यक्ति हैं. जब हमने शादी की, तो मैं बहुत छोटी और तेज थी. हम भले ही अलग हो गए हों, लेकिन मेरे मन में अब भी उनके लिए बहुत सम्मान और प्यार है. तो आप मुझसे उनके बारे में कोई गलत बयान निकलवाने की हिम्मत मत कीजिए. उनके सुपरस्टारडम को जानने के लिए उसे अनुभव करना जरूरी है”.

Back to top button