बॉलीवुड

15 साल बड़े राजेश खन्ना से शादी करके खून के आंसू रोई थी डिंपल, काका की इस बात से लगने लगा था डर

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) आज हमारे बीच होते तो वे अपना 80वां जन्मदिन मना रहे होते. इस दिग्गज और महान कलाकार का जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. आइए आज उनकी 80वीं जयंती के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें आपको बताते हैं.

जानिए क्या था राजेश खन्ना का असली नाम ?

राजेश खन्ना के असली नाम के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. बता दें कि उनका असली नाम जतिन खन्ना था. बाद में उन्होंने यह नाम बदल लिया था और जतिन खन्ना राजेश खन्ना बन गए थे.

फैंस ने दिया ‘काका’ नाम

rajesh khanna

राजेश खन्ना को अपने फैंस से भी एक ख़ास नाम मिला था. प्यार से फैंस उन्हें ‘काका’ बुलाया करते थे. जब ‘काका’ अपने करियर में सफलता के रथ पर सवार थे तब कहा जाता था कि, ”ऊपर आका नीचे काका’. यानी कि ऊपर भगवान है और नीचे राजेश खन्ना.

‘आख़िरी खत’ से रखे बॉलीवुड में कदम, 1966 में आई फिल्म

rajesh khanna

राजेश खन्ना को शुरू से ही अभिनय का शौक था. उन्होंने पहले थिएटर में काम करना शुरू किया था. इसके बाद उनकी एंट्री हिंदी सिनेमा में हुई. उनकी पहली फिल्म ‘आख़िरी खत’ थी. चेतन आनंद की यह फिल्म साल 1966 में प्रदर्शित हुई थी.

लगातार 15 सफल फ़िल्में देकर बने सुपरस्टार

rajesh khanna

बॉलीवुड में कदम रखने के चार से पांच साल के भीतर ही राजेश खन्ना सुपरस्टार बन गए थे. साल 1969 से लेकर साल 1971 तक उन्होंने एक के बाद एक लगातार 15 सफल फ़िल्में दी थी. इस कारनामे ने उन्होंने हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार के रूप में स्थापित किया था.

rajesh khanna

राजेश खन्ना ने अपने करियर में ‘आराधना’, ‘आनंद’, ‘गुड्डी’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘सफर’, ‘अमर प्रेम’, ‘नमक हराम’, ‘रोटी’, ‘सौतन’ जैसी कई बेहतरीन और शानदार फ़िल्में दी थी. आज भी वे अपनी फिल्मों और अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर अपने फैंस के दिलों में जीवित है.

31 की उम्र में 16 साल की डिंपल कपाड़िया से की शादी

rajesh khanna and dimple

राजेश खन्ना पर लाखो-करोड़ों लडकियां जान छिड़कती थी. लेकिन उन्होंने शादी की थी अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया से. दोनों की शादी साल 1973 में हुई थी. जब राजेश खन्ना की उम्र 31 साल थी. वहीं डिंपल उस समय महज 16 साल की थीं.

शादी के 11 साल बाद अलग हो गए थे राजेश-डिंपल

rajesh khanna and dimple kapadia

डिंपल और राजेश की शादीशुदा जिंदगी सफल नहीं रही. शादी के 11 साल के बाद दोनों अलग हो गए थे. हालांकि दोनों का कभी तलाक नहीं हुआ था. एक साक्षात्कार में डिंपल ने ‘काका’ को लेकर कहा था कि, ”वो ना खुशी बांटते थे ना गम और मुझे उन्हें किसी तरह की मदद देने से बेहद डर लगता था. मैं बस वहां मौजूद रहती थी कि हो सकता है कि मेरी जरूरत पड़ जाए”.

‘काका’ को लेकर हेमा-मुमताज-आशा-जीनत ने कही थी ऐसी बातें

rajesh khanna and mumtaz and hema malini

rajesh khanna and mumtaz and hema malini

‘काका’ को लेकर अभिनेत्री मुमताज ने कहा था कि, ”वो कभी भी बहुत ज्यादा दोस्ताना किस्म का बर्ताव नहीं करते थे”. वहीं हेमा मालिनी ने कहा था कि, ”राजेश टेंपरामेंटल शख्स जो अपने तक सिमट कर रहते थे”.

rajesh khanna

जीनत अमान ने कहा था कि, ”पहली फिल्म अजनबी के दौरान वह रिजर्व थे लेकिन आखिरी फिल्म ‘जाना’ तक इंट्रोस्पेक्टिव हो गए थे’. आशा पारेख का कहना रहा कि, ”शुरुआती दौर में शर्मीले और रिजर्व थे, लेकिन कामयाबी मिली तो एक्सप्रेसिव हो गए थे, आखिरी फिल्म तक आते-आते अंतर्मुखी हो चुके थे”.

rajesh khanna

Back to top button