विशेष

अगर आप को तोहफे में मिलते हैं ये ५ चीज़ें तो समझें चमकने वाली है आप की किस्मत

उपहार लेना या देना किसे नहीं पसंद होता. गिफ़्ट लेन-देन का यह चलन बहुत पुराना है. शादी हो या बर्थडे लोग गिफ़्ट्स के साथ ही पहुंचना पसंद करते हैं. उपहार देने से आपस में प्रेम भी बना रहता है. यह आपके प्रति अपने प्रेम को दर्शाने का एक ज़रिया है. अगर आपको भी गिफ़्ट लेने या देने का शौक है तो हम आपको कुछ ऐसे गिफ़्ट्स के बारे में बताएंगे जिसका मिलना शुभ माना जाता है. आप भी इन गिफ़्टो को किसी के ख़ास अवसर पर उसे दे सकते हैं.

  1. दो गणेशजी वाली तस्वीर

गिफ़्ट में अगर आप दो गणेश जी वाली तस्वीर लें या दें तो यह बेहद शुभ माना जाता है. अर्थात कोई भी ऐसी तस्वीर या मूर्ति जिसमे दो गणेश भगवान बने हों. पर याद रखिये इस तस्वीर या मूर्ति में गणेश भगवान का केवल मुख दिखना चाहिए, पीठ नहीं.

  1. हाथी का जोड़ा

हाथी के जोड़े को भी गिफ़्ट में लेना या देना बहुत शुभ माना जाता है. यह गिफ़्टिंग ऑप्शन के लिए बेस्ट माना जाता है. हाथी के जोड़े को सौभाग्य का प्रतीक माना गया है. यह घर में सौभाग्य लेकर आता है. चांदी-सोने, पीतल-लकड़ी से बने हाथी के जोड़ों को अगर गिफ़्ट किया जाए तो यह बहुत शुभ होगा.

  1. चांदी की चीज़

हिंदू धर्म की मानें तो चांदी से बनी कोई भी चीज़ गिफ़्ट के तौर पर मिलना शुभ माना जाता है. चांदी हर अवसर के लिए परफेक्ट गिफ़्ट होता है. कहते हैं कि चांदी से बनी कोई भी वस्तु या फिर सिक्का मिलने पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. घर में पैसों की तंगी नहीं रहती.

  1. सात घोड़े की तस्वीर

कहा जाता है कि अगर गिफ़्ट में आपको सात घोड़े की तस्वीर मिल जाए तो इससे बेहतर कुछ नही है. पर ध्यान रहे घोड़ों की यह तस्वीर सफ़ेद रंग की होनी चाहिए. ऐसी तस्वीर का मिलना मतलब आय के साधन का बढ़ना होता है.

  1. मिट्टी से बनी चीज़े

अगर आपको गिफ़्ट में मिट्टी से बनी कोई चीज़ मिलती है तो इसे भी शुभ कहा गया है. मिट्टी से बनी वस्तु मिलने का मतलब भविष्य में होने वाले लाभ से है. इससे आपका फंसा हुआ धन जल्दी मिलने लगता है. इतना ही नहीं आय में बढ़ोत्तरी भी होती है.

ऊपर बताई गयी सारी चीज़ों का मिलना शुभ तो होता ही है. इन चीज़ों को गिफ़्ट करना भी उतना ही शुभ माना गया है. तो देर किस बात की है! किसी की बर्थडे पार्टी या शादी नज़दीक आ रही है तो टेंशन लेने की ज़रुरत नहीं. गिफ़्ट क्या करना है, ये तो आप जानते ही हैं.

Back to top button