समाचार

Forbes India Rich List 2022: भारत की 30वीं सबसे अमीर बनी झुनझुनवाला की पत्नी, पहले नंबर पर कौन?

Forbes India Rich List 2022 : हाल ही में Forbes India Rich List 2022 जारी हुई है. इस सूची में दिग्गज और दिवंगत शेयर बाजार निवेशक राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला को भी स्थान मिला है. राकेश की पत्नी रेखा भारत की तीसवीं सबसे अमीर हस्ती के रूप में चुनी गई है. उनकी कुल संपत्ति आपके होश उड़ा देगी.

47,650.76 करोड़ रुपये है रेखा की संपत्ति

rakesh jhunjhunwala and rekha jhunjhunwala

2022 की फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट में राकेश की पत्नी रेखा को 30वां स्थान दिया गया. उन्हें यह स्थान उनके पास मौजूद 47,650.76 करोड़ रुपये की संपत्ति के लिए मिला है. गौरतलब है कि राकेश अपने पीछे इतनी संपत्ति छोड़कर गए थे. उनके निधन के बाद अब इस पर रेखा का हक है.

5 हजार रुपये से राकेश झुनझुनवाला ने की थी शुरुआत

rakesh jhunjhunwala and rekha jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला को भारतीय शेयर बाजार का वॉरेन बफे और बिग बुल कहा जाता था. शेयर बाजार से राकेश ने अपार संपत्ति बनाई थी. उन्होंने महज 5 हजार रूपये से शेयर बाजर में शुरुआत की थी और देखते ही देखते वे 5.5 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक बन गए थे.

राकेश के पोर्टफोलियो में ये ब्रांड्स शामिल

rakesh jhunjhunwala and rekha jhunjhunwala

भारतीय शेयर बाजर में राकेश झुनझुनवाला का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है. शेयर बाजार में राजेश का नाम खूब लोकप्रिय है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि झुनझुनवाला के पोर्टफोलियों में टाइटन, स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस और मेट्रो आदि कई ब्रांड्स शामिल थे.

‘रेअर इंटरप्राइजेज’ के मालिक थे राकेश

rakesh jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हैदराबाद में हुआ था. पेशे से चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट झुनझुनवाला की खुद की ‘रेअर इंटरप्राइजेज’ नाम से कंपनी भी है. बता दें कि राकेश खुद इसका पोर्टफोलियो प्रबन्धन करते थे.

1987 में रेखा से की थी शादी, बने तीन बच्चों के माता-पिता

rakesh jhunjhunwala and rekha jhunjhunwala

राकेश ने साल 1987 में रेखा झुनझुनवाला से शादी की थी. शादी के बाद दोनों तीन बच्चों के माता-पिता बने. कपल की एक बेटी निष्ठा और जुड़वा बेटे आर्यमान एवं आर्यवीर हैं.

14 गस्त 2022 को हुआ था राकेश का निधन

rakesh jhunjhunwala and rekha jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला ने कम उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. कार्डियक अरेस्ट के चलते उनका 14 अगस्त 2022 को महज 62 साल की उम्र में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया था.

Forbes India Rich List 2022 में टॉप पर अडानी-अंबानी

adani and ambani

भारत के सस्बे अमीर शख्स गौतम अडानी है. उनकी संपत्ति 150 बिलियन डॉलर है. वहीं 88 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्री के प्रमुख मुकेश अंबानी है. जबकि सूची में तीसरा स्थान राधाकिशन दमानी का. उनकी संपत्ति 27.60 बिलियन डॉलर है.

Back to top button