दिलचस्प

घर की मरम्मत में मिल गया पूरा शहर, दीवार के पीछे छुपी थी सैकड़ों साल पुरानी विरासत

कभी कभी कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं जिनकी आपने कल्पना तक नहीं कर सकते हैं ऐसी ही घटना तुर्की के एनाटोलिया के कायरेरी प्रांत में रहने वाले एक शख्स के साथ अपने पुराने मकान की मरम्मत दौरान हुई। पुराने मकान गिराने में पुरखों का रखा कीमती सामान मिलने के घटनाएं आपने कई बार सुनी होंगी, कभी सोने, चांदी, हीरे जवाहरात मिलने की भी बात सामने आई होगी लेकिन इस शख्स को कुछ ऐसा मिला की उसे पुरातत्व विभाग को बुलाना ही पड़ गया । जब पुरातत्व विभाग ने जांच की और उसकी रिपोर्ट शख्स को पता चली तो उसकी नींद उड़ गई। क्योंकि उस शख्स को दीवार के पीछे कुछ और नहीं बल्कि पूरा शहर ही मिल गया था।

 

गिरी दीवार, निकला शहर

तुर्की के रहने वाले 50 साल के मुस्तफा बोज्देमिर नाम के एक शख्स ने दरअसल पुराना मकान खरीदा था। मकान काफी पुराना था। जिसके कई हिस्से मरम्मत के लायक थे। मुस्तफा बोज्देमिर ने घर खरीदने के पांच साल बाद दोबारा नए सिरे से बनवाने लगा। काम जब बेसमेंट तक पहुंचा तो उसने घर की बेसमेंट में एक दीवार देखी जो काम के बीच में आड़े आ रही थी। जिसके बाद मजदूरों ने दीवार गिराई तो कुछ पुराना सा स्टोर दिखाई दिया। लेकिन जब अन्य वर्कर्स के साथ वो इसके अंदर गया, तो वहां सालों पुराना एक पूरा शहर देख दंग रह गया। ये शहर काफी बड़ा था और जमीन के नीचे कई मंजिल मौजूद थी। मुस्तफा ने तुरंत इसकी जानकारी कायसेरी गवर्नर ऑफिस और कल्चर एंड टूरिज्म डायरेक्टरेट को दी। रिसर्च के बाद पता चला कि मुस्तफा के घर के बेसमेंट के नीचे से सालों पहले बसे द्रेंकुयु शहर के अवशेष मिले थे।

द्रेंकुयु शहर में रहते थे 20 हजार लोग

द्रेंकुयु शहर जमीन से करीब 60 मीटर नीचे बसा था। टूरिज्म डारेक्टरेट की जांच में पता चली की शहरी की 18 मंजिलें थी। कभी इसके अंदर चर्च, स्कूल और कई दुकानें भी थीं। यहां करीब 20 हजार लोग रहते थे। उस जमाने में इस तरह की अंडरग्राउंड शहर इसलिए बसाए जाते थे, ताकि किसी तरह के युद्ध या प्राकृतिक आपदाओं से लोगों को बचाया जा सके।

मौजूद हैं कई अंडरग्राउंड शहर टूरिस्ट

तुर्की के कई इलाकों में ऐसे कई अंडर बसे हुए हैं। 1963 में द्रेंकुयु शहर के मिलने के बाद पुरात्तव विभाग ने खुदाई एक जरिए ऐसे कई अन्य शहरों का भी पता लगाया। इस शहर की खोज के दौरान अंदर से लोगों के अवशेष भी मिले थे। तीन साल के बाद इसे टूरिस्ट के लिए खोल दिया गया था।

 

Related Articles

1 thought on “घर की मरम्मत में मिल गया पूरा शहर, दीवार के पीछे छुपी थी सैकड़ों साल पुरानी विरासत”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close